गर्मियों की छुट्टियां एन्जॉय करने के लिए परफेक्ट है बिहार की ये जगहें, फैमिली संग करें घूमने का प्लान

News Tak Desk

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

गर्मी का मौसम आ चुका है और ऐसे में हर कोई सुखद छुट्टियों की तलाश में है. अगर आप भीड़भाड़ वाले शहरों से दूर शांत और प्राकृतिक वातावरण में छुट्टियां बिताना चाहते हैं, तो पटना से थोड़ी दूर पहाड़ों की ओर रुख करें. आइये हम ऐसे जगहों के बारे में बताते हैं जहां आप अपनी गर्मियों की छुट्टियों का आनंद ले सकते हैं.

राजगीर

यह ऐतिहासिक और धार्मिक महत्व वाला स्थान है. राजगीर जैन धर्म, बौद्ध धर्म और हिंदू धर्म के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थस्थल है. यहां कई मंदिर और धार्मिक स्थल हैं. जैसे-

  • विष्णुपद मंदिर:- यह मंदिर भगवान विष्णु के चरण चिन्हों को समर्पित है. ऐसा माना जाता है कि भगवान विष्णु ने यहां दानव राजा जरासंध को पराजित किया था.
  • महावीर मंदिर:- यह जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर भगवान महावीर को समर्पित है.
  • जरासंध का अखाड़ा:- यह माना जाता है कि यह वह स्थान है जहां राजा जरासंध पहलवानों से कुश्ती लड़ते थे.
  • सप्तपर्णी गुफा:- यह एक प्राकृतिक गुफा है जिसका उल्लेख हिंदू ग्रंथों में भी मिलता है. ऐसा माना जाता है कि पाडवों ने अपने वनवास के दौरान कुछ समय यहां बिताया था. अगर आप राजगीर जाएं तो इन जगहों पर घूमने जरूर जाएं.

     आपको बता दें, आप राजगीर ट्रेन या बस द्वारा पहुंच सकते हैं. वहीं यहां का नजदीकी हवाई अड्डा गया है, जो राजगीर से लगभग 70 किलोमीटर दूर है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

पावापुरी

पावापुरी बिहार राज्य के नालंदा जिले में स्थित एक ऐतिहासिक और धार्मिक महत्व वाला स्थान है. यह जैन धर्म के अनुयायियों के लिए एक प्रमुख तीर्थस्थल है.

पावापुरी में दर्शनीय स्थल

  • जैन मंदिर:- पवापुरी में कई जैन मंदिर हैं, जिनमें से कुछ काफी प्राचीन हैं. इनमें से सबसे प्रमुख मंदिर भगवान महावीर को समर्पित है.
  • जल मंदिर:- यह एक अनोखा मंदिर है जो एक तालाब के बीच में स्थित है.

     बता दें, पावापुरी तक पहुंचने के लिए आप हवाई जहाज, ट्रेन या बस का इस्तेमाल कर सकते हैं. यहां का निकटतम हवाई अड्डा गया है, जो पावापुरी से लगभग 80 किलोमीटर दूर है. इसके अलावा पटना और नालंदा से पवापुरी के लिए नियमित बस सेवाएं उपलब्ध हैं.

ADVERTISEMENT

 

ADVERTISEMENT

वैभार हिल्स

बिहार में राजगीर के पास स्थित ये एक खतरनाक पहाड़ी और गुफाओं का समूह है. यह विशेष रूप से साहसी पर्यटकों को अपनी ओर खींचता है जो चट्टानी इलाके में रोमांच की तलाश करते हैं. यह जगह आत्मिक शांति के लिए उत्तम है.

 

       आपको बता दें, पटना से इन सभी जगहों के लिए बस और ट्रेन की सुविधा उपलब्ध है. आप चाहें तो टैक्सी भी किराए पर ले सकते हैं. इन जगहों पर कई होटल, रिसॉर्ट और गेस्ट हाउस उपलब्ध हैं. आप अपने बजट के हिसाब से कोई भी विकल्प चुन सकते हैं.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT