वंदे भारत एक्सप्रेस स्लीपर कोच का पहला लुक आया सामने, एयरप्लेन के इंटीरियर को दे रहा टक्कर

News Tak Desk

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Vande Bharat Express: इंडियन रेलवे तेजी रफ्तार के साथ विकास की नई ऊंचाइयों को छू रहा है. इस विकास की सबसे प्रमुख पहचान बन चुकी है वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन. अभी तक यह ट्रेन केवल चेयर कार सुविधा के साथ चल रही है, जो इसे भारत की पहली सेमी हाईस्पीड ट्रेन बनाती है. लेकिन अब भारतीय रेलवे ने वंदे भारत के स्लीपर कोच को भी धरातल पर लाने की योजना बनाई है और इसके दिसंबर 2024 तक पटरी पर आने की संभावना है.

इसी बीच वंदे भारत ट्रेन के स्लीपर कोच का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें कोच का इंटीरियर दिखाया गया है. यह इंटीरियर इतना खूबसूरत है कि इसे देखकर किसी की भी आंखें चौंक जाएंगी.

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन का इंटीरियर

वायरल वीडियो की शुरुआत कोच के दरवाजे खुलने से होती है, और इसके साथ ही यह स्पष्ट हो जाता है कि यह कोई मामूली ट्रेन नहीं है. कोच का इंटीरियर इतना खूबसूरत है कि इसमें सफर करना किसी के लिए भी एक अलग अनुभव होगा. वंदे भारत का स्लीपर कोच  हवाई जहाज के इंटीरियर को टक्कर देता नजर आ रहा है. एक पुश बटन से दरवाजे अपने आप खुल जाते हैं. स्लीपर सीट्स बेहद आरामदायक दिख रही हैं और ये सीटें दूसरी ट्रेनों की सीटों से कहीं ज्यादा चौड़ी हैं. पूरा कोच एयर-कंडीशनिंग से लैस है. इसके अलावा ग्रे रंग का इंटीरियर उसकी खूबसूरती को चार चांद लगा रहा है.

चौड़ा कॉरिडोर और बड़े वॉशरूम

वंदे भारत स्लीपर कोच का कॉरिडोर बेहद चौड़ा नजर आ रहा है. यह आम ट्रेनों के कॉरिडोर से लंबा और काफी खुला हुआ है. इसके अलावा ट्रेन के वॉशरूम भी काफी बड़े और चौड़े हैं, जिनमें वॉश बेसिन भी लगे हुए हैं. यह सब मिलकर वंदे भारत स्लीपर को एक प्रीमियम अनुभव देता है, जो यात्रियों को बेहद पसंद आएगा.

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रेल मंत्री ने प्रोटोटाइप का किया अनावरण

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रविवार को बेंगलुरु स्थित BEML में  वंदे भारत स्लीपर कोच के प्रोटोटाइप का अनावरण किया. यह कोच आगे के परीक्षणों के लिए पटरियों पर उतरने से पहले 10 दिनों के मुश्किल परीक्षण से गुजरेगा. मंत्री ने बताया, "वंदे भारत चेयर कार के बाद, हमने वंदे भारत स्लीपर कारों पर काम शुरू किया था. अब इसका निर्माण पूरा हो चुका है. यह ट्रेन आज BEML सुविधा से परीक्षण के लिए निकलेगी."

वंदे भारत स्लीपर वर्जन को लंबी दूरी की रातभर की यात्राओं के लिए विशेष रूप से डिजाइन किया गया है, जिसमें यह 800 से 1200 किलोमीटर की दूरी तय कर सकेगी. इस ट्रेन में 16 कोच होंगे, जिनमें 11 एसी थ्री-टियर, चार एसी टू-टियर और एक एसी फर्स्ट क्लास कोच शामिल होंगे. यह ट्रेन 160 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से चलने में सक्षम है और इसमें क्रैश-योग्य डिजाइन तत्वों के साथ बेहतरीन सुरक्षा विशेषताएं भी होंगी.

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