लेटेस्ट ओपिनियन पोल में केरल और तमिलनाडु में बीजेपी का सूपड़ा साफ, कांग्रेस-INDIA को बंपर सीटें 

अभिषेक गुप्ता

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

Opinion Poll Kerala & Tamil Nadu: देश में लोकसभा चुनाव को लेकर माहौल बन हुआ है. पार्टियां अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर रही है. बीते दिन कांग्रेस ने अपने 43 उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी की, वहीं बीजेपी भी आज या कल में अपनी दूसरी लिस्ट का ऐलान कर सकती है. वैसे अभी तक चुनावों का आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है. ऐसे में लोकसभा चुनाव में पार्टियों के प्रदर्शन को लेकर रोज नए ओपिनियन पोल आ रहे है. बीते दिन 'एबीपी न्यूज और C-वोटर' का ओपिनियन पोल आया. इस ओपिनियन पोल में दक्षिण भारत के राज्य केरल और तमिलनाडु के आंकड़े चौंकाने वाले है. इन दोनों राज्यों में कांग्रेस के नेतृत्व वाला INDIA अलायंस बीजेपी और NDA का सूपड़ा साफ करता नजर आ रहा है. आइए आपको बताते हैं आखिर इन दो राज्यों के चुनाव पूर्व सर्वे के क्या है आंकड़े. 

वैसे आपको बता दें कि, जानकारी के मुताबिक इस सर्वे में लोकसभा की सभी 543 सीटों सीटों के लिए 41 हजार 762 लोगों से बात की गई है. C-वोटर ने 1 फरवरी से 10 मार्च के बीच देशभर में सर्वे किया गया है. इस सर्वे में मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस 3 से प्लस माइनस 5 फीसदी का है.

तमिलनाडु में INDIA अलायंस का क्लीन स्वीप

तमिलनाडु में आगामी लोकसभा चुनाव के लिए किए गए एबीपी न्यूज सीवोटर के ओपिनयन पोल सर्वे के मुताबिक, तमिलनाडु में कांग्रेस और उसके सहयोगी दलों को एकतरफा जीत मिलती नजर आ रही है. सर्वे में आए आंकड़ों के मुताबिक तमिलनाडु की सभी 39 लोकसभा सीटों पर कांग्रेस का INDIA गठबंधन जीत सकता है. यहां बीजेपी और उसके सहयोगी दलों का खाता भी खुलता नजर नहीं आ रहा है. वोट शेयर की बात करें तो सर्वे के मुताबिक तमिलनाडु में कांग्रेस और उनके सहयोगी दलों को 55 फीसदी वोट, बीजेपी गठबंधन (NDA) को 11 फीसदी, आईएडीएमके (AIADMK) को 28 फीसदी और अन्य को 6 फीसदी वोट मिलने की संभावना है.

केरल में भी बीजेपी के हाथ खाली रहने की संभावना 

केरल में लोकसभा सीटें कुल 20 है. एबीपी न्यूज सीवोटर के ओपिनयन पोल सर्वे के मुताबिक, केरल में अगर आज चुनाव होते है, तो कांग्रेस का INDIA अलायंस प्रदेश की सभी 20 सीटों पर जीत दर्ज कर सकता है. यानी इस सर्वे में दक्षिण भारत के राज्य केरल में भी बीजेपी के हाथ खाली रहने की संभावना है. सर्वे में आए वोट शेयर की बात करें तो, कांग्रेस और उनके सहयोगी दलों को 45 फीसदी, लेफ्ट को 31 फिसदी, बीजेपी को 20 फीसदी और अन्य को चार फीसदी वोट मिलने की उम्मीद है. पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने केरल की 12 सीटों पर चुनाव लड़ा था और पार्टी को 10 फीसदी वोट मिले थे. एबीपी न्यूज सीवोटर के सर्वे के मुताबिक बीजेपी के वोट शेयर में इजाफा होता तो दिख रहा है लेकिन वो सीटों में कन्वर्ट होता नहीं दिख रहा है. 

यह भी पढ़ें...

वैसे आपको बता दें कि , कांग्रेस नेता राहुल गांधी केरल की वायनाड सीट से वर्तमान में सांसद हैं और आगामी चुनाव में भी उनके इसी सीट से चुनाव लड़ने की घोषणा हो चुकी है.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT