Lok Sabha News: डिप्टी स्पीकर तो नहीं लेकिन लोकसभा के संचालन पैनल के सदस्य बने अवधेश प्रसाद, जानिए क्या होता है ये?

अभिषेक गुप्ता

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

Lok Sabha News: देश में आम चुनाव के बाद लोकसभा का पहला सत्र चल रहा है. लगातार दूसरी बार ओम बिरला लोकसभा के अध्यक्ष यानी स्पीकर बने. इसके साथ ही विपक्ष ये डिमांड कर रहा है कि, डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष को दिया जाए. हालांकि इसे लेकर अब तक कोई खास कवायद होती नजर नहीं आई है. डिप्टी स्पीकर पद के अयोध्या से समाजवादी पार्टी के सांसद अवधेश प्रसाद को बनाने के लिए बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बीते दिन रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से बात की. हालांकि इस पर अभी तक कोई अपडेट सामने नहीं आया है. उन्हीं सब के बीच अवधेश प्रसाद को अब लोकसभा में नई जिम्मेदारी मिल गई है. आइए आपको बताते हैं किस कमेटी के सदस्य बने है अवधेश प्रसाद. 

लोकसभा के संचालन पैनल में शामिल हुए अवधेश प्रसाद

लोकसभा के स्पीकर ओम बिरला ने आज लोकसभा के संचालन पैनल का गठन किया. पैनल में जगदंबिका पाल, के सी मोहन, संध्या राय, दिलीप सैकिया, कुमारी शैलजा, ए राजा, डॉक्टर काकोली घोष, कृष्ण प्रसाद, अवधेश प्रसाद को शामिल किया गया है. आपको बता दें कि, जब सदन में स्पीकर उपस्थित नहीं होता है तब सदन के संचालन पैनल के जिम्मे लोकसभा को चलाने की जिम्मेदारी होती है. इन्हें पीठासीन अधिकारी भी कहा जाता है. 

अवधेश प्रसाद को डिप्टी स्पीकर बनाने को लेकर सियासत तेज 

TMC के बाद अब आज आम आदमी पार्टी ने भी समाजवादी पार्टी के सांसद अवधेश प्रसाद को डिप्टी स्पीकर बनाए जाने की मांग का समर्थन किया है. AAP सांसद संजय सिंह ने कहा कि, 'प्रभु श्री राम की नगरी से दलित समाज के एक नेता जो विधायक और मंत्री रह चुके हैं और अब वहां की जनता ने उन्हें जताकर सांसद बनाया है. बीजेपी के लोगों को उन्हें डिप्टी स्पीकर कम से कम तो बनाना ही चाहिए. लेकिन बीजेपी वाले और संघ के लोग बर्दाश्त नहीं कर सकते कि एक दलित का बेटा, मोदी जी से बड़ी कुर्सी पर उनके सामने बैठ जाए. आगे संजय सिंह ने कहा कि TMC की मांग जायज है लेकिन देखना होगा कि बीजेपी वाले इसको कितना मानेंगे.

यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT