पंजाब में इन जगहों को जरूर करें एक्सप्लोर, संस्कृति और इतिहास का है अद्भुत संगम!

News Tak Desk

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

क्या आप पंजाब घूमने का प्लान बना रहे हैं? यदि हाँ, तो यह आपके लिए एक अविस्मरणीय अनुभव होगा. पंजाब अपनी समृद्ध संस्कृति, वीर इतिहास, स्वादिष्ट भोजन और गर्मजोशी से भरे लोगों के लिए जाना जाता है. यहां आपको हर प्रकार के पर्यटन आकर्षण मिल जाएंगे, चाहे आप धार्मिक स्थलों की यात्रा करना चाहते हों, ऐतिहासिक किलों को देखना चाहते हों, प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेना चाहते हों, या फिर पंजाबी संस्कृति का अनुभव करना चाहते हों. आज हम आपको पंजाब के आस- पास के उन जगहों के बारे में बताएंगे जहां घूमना आपके लिए एक यादगार पल साबित हो सकता है.

पंजाब में घूमने के लिए ये है बेहतरीन जगहें

अमृतसर का स्वर्ण मंदिर

अमृतसर में स्थित, स्वर्ण मंदिर, जिसे दरबार साहिब और हरि मंदिर भी कहा जाता है, सिख धर्म का सबसे पवित्र तीर्थस्थल है. यह मंदिर अपनी अद्भुत वास्तुकला, शांत वातावरण और दिव्यता के लिए जाना जाता है. मंदिर में लंगर नामक एक सामुदायिक भोजनशाला भी है, जहाँ हर जाति और धर्म के लोगों को मुफ्त भोजन परोसा जाता है. स्वर्ण मंदिर केवल एक धार्मिक स्थल नहीं है, बल्कि यह पंजाब की संस्कृति और विरासत का भी प्रतीक है. यदि आप अमृतसर जाते हैं, तो स्वर्ण मंदिर की यात्रा अवश्य करें. यह निश्चित रूप से आपके जीवन का एक अविस्मरणीय अनुभव होगा.

पटियाला

पटियाला अपनी समृद्ध संस्कृति, इतिहास और वास्तुकला के लिए जाना जाता है. यहां का किला, शीश महल और मोती बाग पैलेस दर्शनीय स्थलों में से एक है. पटियाला का पगड़ी बांधने का तरीका और यहां का खाने का स्वाद दुनियाभर में मशहूर है.  

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

चंडीगढ़

शहर अपनी आधुनिक वास्तुकला, नियोजन और स्वच्छता के लिए जाना जाता है.

चंडीगढ़ में देखने लायक चीजें

  • कैपिटल कॉम्प्लेक्स:- यह परिसर ले कोर्बुसियर द्वारा डिजाइन की गई इमारतों का एक समूह है, जिसमें विधान सभा, हाई कोर्ट और सचिवालय शामिल हैं.  
  • रॉक गार्डन:- यह उद्यान नेक चंद द्वारा बनाया गया कला का एक अद्भुत काम है, जो कचरे से निर्मित मूर्तियों और मोज़ेक के लिए प्रसिद्ध है.
  • सुखना लेक:- शहर के बीचोंबीच स्थित एक सुंदर झील, जो नौका विहार और पिकनिक के लिए लोकप्रिय है.
  • रोज गार्डन:- यह उद्यान विभिन्न प्रकार के गुलाबों का घर है और यह वसंत ऋतु में देखने लायक है. यहां आप अन्य फूलों की प्रजातियों को भी देख सकते हैं.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT