मुफ्त में करें दिल्ली की सैर, इन जगहों पर एंट्री है बिल्कुल फ्री

News Tak Desk

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

भारत की राजधानी दिल्ली सिर्फ ऐतिहासिक स्मारकों और राजनीतिक धड़कन के लिए ही नहीं जानी जाती, बल्कि यहां कई ऐसी जगहें भी हैं जहां आप बिना पैसे खर्च किए घूम सकते हैं और दिल्ली के असली रंगों का अनुभव कर सकते हैं. आइए जानते हैं उन जगहों के बारे में जहां आप एक भी रूपये खर्च किए बिना परिवार संग घूम सकते हैं.

लोधी गार्डन

यह 15वीं शताब्दी का एक खूबसूरत बगीचा है, जहां आप मुगलकालीन मकबरों और स्मारकों के बीच घूमते हुए शांति का आनंद ले सकते हैं. यहां सुबह की सैर या योग करने के लिए भी लोग आते हैं. आज, लोधी गार्डन दिल्ली के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है. यह पर्यटकों और स्थानीय लोगों के बीच घूमने, पिकनिक मनाने और प्रकृति का आनंद लेने के लिए एक लोकप्रिय स्थान है. यहां कई रेस्तरां और कैफे भी हैं जहां आप आराम कर सकते हैं और नाश्ता कर सकते हैं. आपको बता दें, ये पार्क हर दिन सुबह 5 बजे से रात 8 बजे तक जनता के लिए खुला रहता है और इस पार्क में एंट्री के लिए कोई फीस नहीं है.

इंडिया गेट

इंडिया गेट नई दिल्ली में स्थित है. यह भारत का राष्ट्रीय स्मारक भी है. यह उन सैनिकों की वीरता और बलिदान को याद करता है जिन्होंने अपना जीवन राष्ट्र की सेवा में दिया. यह स्मारक स्वतंत्रता और लोकतंत्र के लिए किए गए संघर्ष का भी प्रतीक है. यहां हर साल हजारों लोग इस स्मारक को देखने आते हैं. आपको बता दें इंडिया गेट में प्रवेश शुल्क बिलकुल मुफ्त है. आप यहां शाम के समय में घूमने आ सकते हैं.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

ताऊ देवी लाल पार्क

ताऊ देवी लाल पार्क जिसे बायोडायवर्सिटी पार्क भी कहा जाता है, गुरुग्राम में स्थित है. यह पार्क 170 एकड़ से अधिक क्षेत्र में फैला हुआ है और इसमें विभिन्न प्रकार के पेड़-पौधे, जानवर और पक्षी हैं. आपको बता दें, इस पार्क में सुबह 8:00 बजे से पहले प्रवेश निःशुल्क है. अगर आप एक बर्ड लवर हैं तो इस पार्क का रुख जरूर करें. यहां आपको पक्षियों की अलग-अलग प्रजातियां देखने को मिल जाएंगी.

गुरुद्वारा बंगला साहिब

दिल्ली, भारत की राजधानी, ऐतिहासिक स्मारकों, जीवंत बाजारों और समृद्ध संस्कृति के लिए जाना जाता है. यहाँ कई धार्मिक स्थल भी हैं जो विभिन्न समुदायों के लोगों को आकर्षित करते हैं. इनमें से एक, गुरुद्वारा बंगला साहिब, न केवल सिख धर्म के अनुयायियों के लिए, बल्कि सभी पर्यटकों के लिए एक लोकप्रिय आकर्षण है. गुरुद्वारा बंगला साहिब, अपनी भव्य वास्तुकला के लिए जाना जाता है. यह सफेद संगमरमर से बना है और इसमें सोने की परत चढ़ी हुई गुंबद है. गुरुद्वारे के अंदर, एक विशाल दरबार हॉल है, जहाँ गुरु ग्रंथ साहिब, सिख धर्म का पवित्र ग्रंथ, स्वर्ण मंडप में स्थापित है. गुरुद्वारे में कई अन्य सुंदर कमरे और हॉल भी हैं, जिनमें लंगर हॉल, जहाँ मुफ्त भोजन परोसा जाता है और एक संग्रहालय, जो सिख इतिहास और संस्कृति को प्रदर्शित करता है.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT