लखनऊ में घूमने के लिए बेस्ट है ये जगहें, फैमिली संग बनाएं घूमने का प्लान

News Tak Desk

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

लखनऊ, अपनी समृद्ध संस्कृति, ऐतिहासिक स्मारकों और मनोरंजक पर्यटन स्थलों के लिए जाना जाता है. यह शहर न केवल इतिहास प्रेमियों, बल्कि परिवारों के लिए भी एक आदर्श स्थान है. यहाँ लखनऊ में कुछ बेहतरीन जगहें हैं जहाँ आप अपने परिवार के साथ घूमने का प्लान बना सकते हैं. आइए हम आपको लखनऊ के कुछ जगहों के बारे में बताते हैं जहां आप परिवार के साथ खुशनुमा पल बिता सकते हैं.

बड़ा इमामबाड़ा

यह स्मारक अपनी भव्य वास्तुकला और लुभावने झील के लिए प्रसिद्ध है. बड़ा इमामबाड़ा नवाब आसफ-उद-दौला द्वारा बनवाया गया था और यह शिया मुसलमानों द्वारा मनाए जाने वाले मोहर्रम त्योहार का एक महत्वपूर्ण केंद्र है. मुगल शैली में निर्मित, बड़ा इमामबाड़ा लाल बलुआ पत्थर से बना है और इसकी विशाल मेहराबें, सुंदर झरोखे और सुनहरे गुंबद इसकी भव्यता को दर्शाते हैं. इमामबाड़ा के अंदर एक जटिल भूलभुलैया है. कहा जाता है कि इसमें 1000 से अधिक रास्ते हैं और इसमें खो जाना आसान है. इमामबाड़ा के मुख्य द्वार के सामने एक और दरवाजा है जिसे सच का दरवाजा के नाम से जाना जाता है. माना जाता है कि जो कोई भी झूठ बोलकर इस दरवाजे से गुजरता है वो वापस नहीं आ पाता. यदि आप कभी लखनऊ जाते हैं, तो बड़ा इमामबाड़ा जरूर देखें. यह एक ऐसा स्मारक है जो आपको अपनी भव्यता और इतिहास से मंत्रमुग्ध कर देगा.

छोटा इमामबाड़ा

छोटा इमामबाड़ा, जिसे "कजकियाना" के नाम से भी जाना जाता है, 18वीं सदी में अवध के नवाब, मुहम्मद अली शाह द्वारा बनवाया गया था. यह इमारत न केवल एक मण्डली हॉल के रूप में इस्तेमाल होती थी, बल्कि नवाब और उनकी मां की कब्रें भी यहीं स्थित हैं. बड़े इमामबाड़ा के पश्चिम में स्थित, छोटा इमामबाड़ा अपनी भव्यता में भले ही उससे थोड़ा कम हो, लेकिन कलात्मक सौंदर्य के मामले में यह किसी से पीछे नहीं है. छोटा इमामबाड़ा अपनी खूबसूरत 'शीशे वाली बारादरी' के लिए भी जाना जाता है. यह बारादरी छोटे-छोटे शीशों से सजाई गई है, जो सूर्य की रोशनी में चमक उठती है और एक मनमोहक दृश्य पैदा करती है. इमारत के अंदर लगे भव्य झूमर शाम ढलते ही जगमगा उठते हैं और वातावरण को और भी आकर्षक बना देते हैं. छोटा इमामबाड़ा घूमने के दौरान आप इमारत की वास्तुकला की बारीकियों को निहार सकते हैं, कलाकृतियों को गौर से देख सकते हैं और शांत वातावरण का आनंद ले सकते हैं. यहाँ किसी भी तरह की भीड़भाड़ नहीं होती है, जिससे आप इमारत को पूरे आराम से देख सकते हैं।

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

रूमी दरवाजा 

साठ फीट लंबा रूमी दरवाजा लखनऊ का प्रवेश द्वार है और अपनी विशाल संरचना और भव्य वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध है. रुमी दरवाजा नवाब आसिफ-उद-दौला द्वारा बनवाया गया था और यह शहर की समृद्ध संस्कृति का प्रतीक है. कहा जाता है कि इस दरवाजे को बनाने के लिए 22 हजार लोग दिन रात मेहनत से काम कर रहे थे. बता दें,रूमी दरवाजा लखनऊ सिटी रेलवे स्टेशन से लगभग 1 किलोमीटर दूर है. इसके बाद आप यहां से टैक्सी ले सकते हैं.

 

ADVERTISEMENT

गोमती रिवरफ्रंट

गोमती रिवरफ्रंट, लखनऊ शहर के बीच बहने वाली गोमती नदी के तट पर स्थित एक नवनिर्मित पार्क है. यह शहर के निवासियों और पर्यटकों के बीच एक लोकप्रिय आकर्षण का केंद्र बन गया है. गोमती रिवरफ्रंट नदी के शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है. आप नदी के किनारे टहल सकते हैं, नौका विहार का आनंद ले सकते हैं या बस बैठकर नदी के शांत प्रवाह का आनंद ले सकते हैं. यहां कई रेस्तरां और कैफे हैं जहां आप स्वादिष्ट भोजन और पेय का आनंद ले सकते हैं. इसके अलावा, कुछ दुकानें भी हैं जहाँ आप स्मृति चिन्ह और हस्तशिल्प खरीद सकते हैं.

ADVERTISEMENT

शॉपिंग के लिए भी मौजूद है विकल्प

आप यहां चिकनकारी, ज़री का काम, इत्र और अन्य हस्तशिल्प खरीद सकते हैं. इसके लिए आप हजरतगंज, अमीनाबाद और चौक बाजार का दौरा कर सकते हैं. इसके साथ ही आप यहां कबाब, बिरयानी, रोटी और अन्य व्यंजनों का आनंद ले सकते हैं. आप टुंडे कबाबी, रहीम की हांडी और इमामबाड़ा के पास स्थित कई रेस्तरां में जा सकते हैं.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT