बच्चों के साथ घूमें दिल्ली के जंतर-मंतर, जानें से पहले पढ़ें ये जरूरी बातें

News Tak Desk

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

देश के तमाम स्कूलों में इस समय गर्मी की छुट्टियां चल रही हैं. ऐसे में अक्सर बच्चे घर में नहीं रहना चाहते वे कहीं न कहीं घूमने जाने के लिए ज़िद करते हैं. आज हम आपको एक ऐसे जगह के बारे में बताएंगे जहां आप अपने बच्चों के साथ गर्मी की छुट्टियां आराम से बिता सकते हैं. और बच्चों को घूमने के साथ-साथ ज्ञान संबंधी जानकारी भी मिल जाएगी. आज हम बात करने वाले हैं दिल्ली के जंतर-मंतर के बारे में, यहां आप अपनी फैमिली के साथ भरपूर एन्जॉय कर सकते हैं.

जंतर-मंतर: विज्ञान और इतिहास का अद्भुत संगम

दिल्ली के जंतर-मंतर को 18वीं शताब्दी में महाराजा जय सिंह द्वितीय द्वारा बनवाया गया था. यह सत्र विशाल खगोलीय यंत्रों का एक संग्रह है, जो सूर्य, चंद्रमा, ग्रहों और सितारों की गति और स्थिति का अध्ययन करने के लिए उपयोग किए जाते थे. जंतर-मंतर न केवल विज्ञान और खगोल विज्ञान में रुचि रखने वालों के लिए, बल्कि इतिहास और संस्कृति में रुचि रखने वालों के लिए भी एक आकर्षक जगह है.

क्यों करना चाहिए दिल्ली के जंतर-मंतर का दौरा

अद्भुत वास्तुकला: जंतर-मंतर राजस्थानी और मुगल वास्तुकला का एक शानदार नमूना है. विशाल यंत्र, मार्बल के पत्थर और नक्काशीदार कलाकृतियाँ आपको प्राचीन भारत के वैभव और ज्ञान से अवगत कराएंगे.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

  • वैज्ञानिक चमत्कार: जंतर-मंतर में सम्राट यंत्र, जय प्रकाश यंत्र, मिश्रा यंत्र और राम यंत्र जैसे अद्भुत खगोलीय यंत्र हैं. इन यंत्रों द्वारा सूर्य की स्थिति से समय बताना, ग्रहों की गति का अध्ययन करना और चंद्रग्रहण की भविष्यवाणी करना संभव था. यहां जाकर आप इन यंत्रों को देख सकते हैं इनकी विशेषताओं को जान सकते हैं. 
  • बच्चों के लिए है मजेदार जगह: जंतर-मंतर बच्चों के लिए भी एक रोमांचक जगह है. वे विशाल यंत्रों के साथ खेल सकते हैं, खगोल विज्ञान के बारे में जान सकते हैं और प्रकृति का आनंद ले सकते हैं.
  • शांत वातावरण: जंतर-मंतर शहर के शोरगुल से दूर एक शांत जगह है. यहाँ आप प्रकृति के बीच आराम कर सकते हैं और अपने विचारों को ताज़ा कर सकते हैं.

कैसे पहुंचे जंतर-मंतर?

आपको बता दें, यह दिल्ली के संसद मार्ग, जनपथ पर स्थित है. यहाँ तक पहुंचने के लिए नजदीकी मेट्रो स्टेशन राजीव चौक, पटेल चौक और जनपथ मेट्रो स्टेशन है. मेट्रो स्टेशन के बाहर से आप ऑटो रिक्शा या टैक्सी किराए पर ले सकते हैं.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT