Indian Air Force ने पैराशूट से उतारा BMP Tank, आत्मनिर्भरता की ओर एक और बड़ा कदम

ऋषि सिंह

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

Indian Army News: भारतीय सेना और भारतीय वायु सेना ने मिलकर एक संयुक्त ड्रिप में C-17 विमान से मैकेनाइज्ड प्लेटफॉर्म का सफल एयरड्रॉप किया है. राजस्थान के महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में यह अभ्यास आयोजित किया गया है. इस एयरड्रॉप को स्वदेशी रूप से विकसित 32-फीट टाइप वी प्लेटफॉर्म से किया गया. 

मैकेनाइज्ड प्लेटफॉर्म का सफल एयरड्रॉप

मैकेनाइज्ड प्लेटफॉर्म (बीएमपी) का सफल एयरड्रॉप काफी महत्व रखता है. यह Indian Armed Forces को जिन इलाकों में पहुंचना मुश्किल हो उन इलाकों में भारतीय वायुसेना की मदद से ऑपरेशन को सफल बनाने में मदद करता है. इस सफल एयरड्रॉप की जानकारी भारतीय सेना ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर वीडियो जारी कर दी.
 

आत्मनिर्भरता की तरफ बड़ा कदम

राजस्थान के महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में आयोजित यह अभ्यास देश की रक्षा क्षमताओं को दर्शाता है. इस अभ्यास में C-17 विमान से एक मैकेनाइज्ड प्लेटफॉर्म (BMP) को एयरड्रॉप किया गया, जो एक ऐसी उपलब्धि है जिसके लिए सावधानीपूर्वक योजना की जरुरत थी. देखा जाए तो इस सफल एयरड्रॉप ने न केवल भारतीय वायुसेना की शक्ति को प्रदर्शित किया, बल्कि सेना की ताकत में भी इजाफा किया. देश के लिए आत्मनिर्भरता की दिशा में ये एक बड़ी उप्लब्धि मानी जा रही है. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

यह Indian Armed Forces के ऑपरेशनों को खास कर उन दुर्गम इलाकों में आसान बनाएगा जहां परिस्थितियां अनुकूल नहीं होंगी. किसी भी चुनौती से निपटने के लिए मैकेनाइज्ड प्लेटफॉर्म (बीएमपी) का सफल एयरड्रॉप काफी महत्व रखता है. इस कदम से देश की रक्षात्मक क्षमता को बढ़ावा भी मिल रहा है. 


 

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT