लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में दिलचस्प लड़ाई! स्विंग सीटों और कम अंतर वाली जीत में पलटेगी कहानी?

शुभम गुप्ता

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

Loksabha Elections 2024: 2024 लोकसभा चुनाव 7 चरणों में संपन्न होगा. तीन चरण के मतदान हो चुके हैं. तीन चरणों में देश की 543 लोकसभा सीटों में से 282 सीटों पर वोटिंग खत्म हो गई है. चौथे चरण के चुनाव 13 मई को होने हैं. इस चरण में 10 राज्यों की 96 सीटों पर वोट डाले जाएंगे.  यह चरण अपने आप में दिलचस्प है क्योंकि इसकी समान रूप से काफी सीटें ऐसी हैं जहां पिछले तीन चुनावों में किसी भी एक पार्टी ने लगातार जीत हासिल नहीं की है. 

इंडिया टुडे की डेटा इंटेलिजेंस टीम ने चौथे चरण की ऐसी 21 स्विंग सीटों की पहचान की है, जिसमें- अमलापुरम, अनाकापल्ली, अनंतपुर, बापटला, एलुरु, काकीनाडा, नरसापुरम, राजमुंदरी, विशाखापत्तनम, विजयनगरम, खम्मम, श्रीनगर, मुंगेर, भोंगिर, मल्काजगिरी, सिंहभूम, आदिलाबाद, बर्दवान-दुर्गापुर, कालाहांडी, करीमनगर और निज़ामाबाद शामिल हैं.

चौथे चरण में 20 गढ़ों पर होगी वोटिंग

इस चरण में 20 गढ़ हैं जिनपर मतदान होने जा रहे हैं. इसमें महबूबनगर, मेडक, मावल, शिरडी, बहरामपुर, नलगोंडा, अहमदनगर, बीड, दरभंगा, इंदौर, जलगांव, जालना, खरगोन, खूंटी, लोहरदगा, रावेर, बेरहामपुर, बीरभूम, कृष्णानगर और हैदराबाद शामिल हैं. इन 20 में से 10 सीटें भारतीय जनता पार्टी के गढ़ हैं, जबकि दो-दो सीटें भारत राष्ट्र समिति (BRS), शिवसेना (SHS), कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस के गढ़ हैं. AIMIM और BJD के पास भी एक-एक गढ़ वाली सीट है.

इन सीटों पर देखने को मिला क्लीन स्वीप

2019 के आम चुनाव की बात करें तो चौथे चरण में ज्यादातर सीटों पर कांटे की टक्कर देखने को मिली. किसी भी पार्टी ने 40 फीसदी से अधिक अंतर से जीत दर्ज नहीं की. वहीं, केवल तीन सीटों - झारखंड में पलामू, महाराष्ट्र में जलगांव, और जम्मू-कश्मीर में श्रीनगर - में 35 फीसदी से अधिक की जीत का अंतर देखा गया.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

तीन सीटों में से भारतीय जनता पार्टी ने पलामू सीट पर 37.8 फीसदी और जलगांव सीट पर 39.5 फीसदी के अंतर से जीत दर्ज की तो वहीं फारूक अब्दुल्ला की नेशनल कॉन्फ्रेंस ने श्रीनगर सीट 37.5 प्रतिशत से जीती थी.

कांटे की टक्कर देखने को मिली

2019 लोकसभा चुनाव में चौथे चरण में काफी सीटों पर कड़ा मुकबला देखा गया था. ऐसी 11 सीटें थी जहां पर कैंडिडेट्स ने एक प्रतिशत से भी कम वोटों से जीत हासिल की थी. तेलुगु देशम पार्टी ने आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में 0.7, श्रीकाकुलम 0.6 और गुंटूर में 0.4 फीसदी से जीत दर्ज की थी. कांग्रेस ने तेलंगाना की मल्काजगिरी में 0.7 फीसदी और भोंगिर सीट पर 0.4 प्रतिशत के अंतर से जीतीं. इन सब के अलावा विशाखापत्तनम, गुंटूर, खूंटी, औरंगाबाद, कोरापुट, जहीराबाद और बर्धमान-दुर्गापुर लोकसभा सीट पर भी कड़ा मुकाबला देखा गया.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT