हरिद्वार ट्रिप का प्लान बना रहे हैं तो इन जगहों पर जाना न भूलें

News Tak Desk

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

हरिद्वार उत्तराखंड राज्य की पहाड़ियों के बीच स्थित एक फेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशन है. बता दें, यह शहर गंगा नदी के तट पर स्थित है और कई प्राचीन व ऐतिहासिक मंदिरों और धार्मिक स्थलों का घर है. ऐसे में यदि आप हरिद्वार ट्रिप पर जाने का प्लान बना रहें हैं तो आपको यहां घूमने की जगह कौन-कौन सी है के बारे में जरूर पता होना चाहिए. चलिए हम आपको इस आर्टिकल में हरिद्वार पर्यटन की पूरी जानकरी देते हैं.

ये हैं हरिद्वार के बेस्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन

हर की पौड़ी 

हर की पौड़ी को ब्रह्म कुंड के नाम से भी जाना जाता है. कहा जाता है कि इसका निर्माण राजा विक्रमादित्य ने अपने भाई, ब्रिथरी की याद में करवाया था. ये घाट शाम की गंगा आरती के लिए फेमस है और इस घाट पर स्थित दो प्रसिद्ध मंदिर (गंगा मंदिर और हरिचरण मंदिर) आकर्षण का केंद्र हैं. आपको बता दें, प्रत्येक बारह वर्षों के बाद कुंभ मेला इसी स्थान पर आयोजित किया जाता है.

क्रिस्टल वर्ल्ड 

क्रिस्टल वर्ल्ड को हरिद्वार का बेस्ट एंटरटेनमेंट डेस्टिनेशन माना जाता है. बता दें, 18 एकड़ भूमि पर फैले क्रिस्टल वर्ल्ड वॉटर पार्क में आप 18 से अधिक रोमांचकारी गतिविधियों का लुत्फ उठा सकते हैं. ऐसे में परिवार या दोस्तों के साथ यहां अच्छा समय बिताया जा सकता है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

चिल्ला वाइल्ड लाइफ सेंचुरी

गंगा नदी के पूर्वी तट पर स्थित चिल्ला वाइल्ड लाइफ सेंचुरी 249 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है. यह अलग-अलग तरह के वन्यजीवों का घर है, जिनमें बाघ, तेंदुआ, हाथी, हिरण और भी बहुत से जानवर शामिल हैं. जानकारी के मुताबिक, इसकी स्थापना 1977 में की गई थी और फिर इसे 1983 में मोतीचूर और राजाजी वाइल्ड लाइफ सेंचुरी से जोड़ा गया था ताकि राजाजी नेशनल पार्क बनाया जा सके. आपको बता दें, इस वाइल्ड लाइफ सेंचुरी की यात्रा का सबसे अच्छा समय नवंबर से जून के बीच होता है.

सप्तऋषि आश्रम 

सप्तऋषि आश्रम हरिद्वार के सबसे प्रसिद्ध आश्रमों में से एक है. बता दें, यह आश्रम सात ऋषियों (कश्यप, वशिष्ठ, अत्रि, विश्वामित्र, जमदग्नि, भारद्वाज और गौतम) के नाम पर बनाया गया है. माना जाता है कि यहां ये सातों ऋषि बैठकर पूजा करते थे इसलिए इसे सप्तऋषि कुंड भी कहा जाता है. इस आश्रम के परिषर में कई मंदिर भी बने हुए हैं.

ADVERTISEMENT

पतंजलि योग पीठ 

आपको बता दें कि पतंजलि योग पीठ दुनिया भर में सबसे बड़ा योग आश्रम है. ये बाबा रामदेव की प्रमुख परियोजना है और इस केंद्र में योग और आयुर्वेद पर शोध किया जाता है. ऐसे में हरिद्वार आने के बाद आपको पतंजलि योग पीठ जरूर देखना चाहिए. यहां से आप सेहत और योग से जुड़ी विभिन्न जानकारियां भी हासिल कर सकते हैं.

ADVERTISEMENT

भोलेनाथ सेल्फी प्वाइंट

आपको बता दें, हरिद्वार में चौधरी चरण सिंह घाट के पास भगवान भोलेनाथ की एक विशाल मूर्ति स्थित है, जहां जाकर एक अलग ही अनुभूति का एहसास होता है. हरिद्वार घूमने आने वाले श्रद्धालुओं के लिए यह एक सेल्फी प्वाइंट है. अगर आप हरिद्वार आ रहे हैं तो यहां भगवान शिव के चरणों में बैठकर सेल्फी ले सकते हैं.

विष्णु घाट

हरिद्वार के सबसे प्रसिद्ध घाटों में से एक विष्णु घाट है. ऐसा माना जाता है की यहां भगवान विष्णु ने स्नान किया था और यहां स्नान करने से सभी पाप मिट जाते हैं, इसी वजह से यहां श्रद्धालुओं की बड़ी भीड़ देखने को मिलती है.

हरिद्वार कैसे पहुंचें?

आपको बता दें, हरिद्वार पहुंचने के लिए देश के बड़े शहरों से अच्छी कनेक्टिविटी मौजूद है. ऐसे में आप हवाई जहाज, बस या ट्रेन के जरिए आसानी से हरिद्वार पहुंच सकते हैं.

  • हवाई जहाज से- हरिद्वार का निकटतम एयरपोर्ट देहरादून में स्थित जॉली ग्रांट एयरपोर्ट है. बता दें, यह एयरपोर्ट हरिद्वार से 41 किमी की दूरी पर है. यहां पहुंचने के बाद आप टैक्सी या बस से हरिद्वार जा सकते हैं.

  • सड़क द्वारा- बता दें, देश के प्रमुख शहरों से बस या कार से सड़क मार्ग द्वारा हरिद्वार बहुत ही आसानी से पहुंचा जा सकता है. 

  • ट्रेन से- आपको बता दें, हरिद्वार का अपना रेलवे स्टेशन है जो भारत के कई शहरों से जुड़ा हुआ है. ऐसे में आप एक्सप्रेस ट्रेनों से डायरेक्ट हरिद्वार पहुंच सकते हैं. 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT