भोपाल में पार्टनर के साथ बिताए यादगार पल, ये हैं बेहतरीन जगहें!

News Tak Desk

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

भोपाल, झीलों के शहर के रूप में जाना जाता है. साथ ही यह अपने प्राकृतिक सौंदर्य, ऐतिहासिक स्मारकों और जीवंत संस्कृति के लिए भी प्रसिद्ध है. यह रोमांटिक जोड़ों और रोमांच चाहने वालों दोनों के लिए एक आदर्श वीकेंड गेटवे डेस्टिनेशन है. यदि आप अपने पार्टनर के साथ भोपाल में घूमने के लिए कुछ रोमांचक जगहों की तलाश में हैं, तो यहां हम आपको तीन ऐसे जगहों के बारे में बताएंगे जहां आप पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं.

भीमबेटका गुफाएं

भीमबेटका गुफाएं मध्य प्रदेश के रायसेन जिले में स्थित एक पुरातत्व स्थल है. यह भारत के सबसे पुराने ज्ञात निवास स्थानों में से एक है. गुफा चित्र विभिन्न प्रकार के जानवरों, लोगों और ज्यामितीय आकृतियों को दर्शाते हैं. ऐसा माना जाता है कि इन चित्रों को शिकारियों-इकट्ठा करने वालों ने बनाया था जो क्षेत्र में रहते थे. भीमबेटका गुफाएं प्रागैतिहासिक जीवन और कला की हमारी समझ के लिए एक महत्वपूर्ण संसाधन हैं. भीमबेटका गुफाएं भोपाल से लगभग 45 किलोमीटर दूर स्थित हैं. वे रेल, सड़क और हवाई मार्ग से अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं. बता दें, ये गुफाएं सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक खुली रहती हैं और प्रवेश शुल्क 20 रुपये प्रति व्यक्ति है.

भीमबेटका गुफाओं की यात्रा करते समय इन बातों का रखें ध्यान

 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

  • आरामदायक जूते पहनें क्योंकि आपको बहुत पैदल चलना होगा.
  • गुफाओं के अंदर ठंडा और अंधेरा हो सकता है, इसलिए उचित कपड़े पहनें.
  • गुफा के अंदर बने चित्रों को छूने या क्षतिग्रस्त करने से बचें.
  • गुफाओं के अंदर तस्वीरें लेने की अनुमति नहीं है.
  • कूड़ा-कचरा न फैलाएं और गुफाओं को साफ रखें.

 

निचली झील

निचली झील, जिसे छोटा तालाब भी कहा जाता है, भोपाल, मध्य प्रदेश में स्थित एक कृत्रिम झील है. यह शहर के पुराने हिस्से में स्थित है और बड़ी झील के पूर्व में स्थित है. निचली झील अपनी प्राकृतिक सुंदरता और शांत वातावरण के लिए जाना जाता है. झील के चारों ओर कई उद्यान और पार्क हैं, जो इसे पिकनिक और नाव विहार के लिए एक लोकप्रिय स्थान बनाते हैं. झील में कई मंदिर और मस्जिदें भी हैं, जो इसे धार्मिक महत्व का स्थान बनाती हैं. निचली झील भोपाल के इतिहास और संस्कृति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. यह शहर के निवासियों और पर्यटकों के लिए एक लोकप्रिय मनोरंजन स्थल है. बता दें, यह झील सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक खुली रहती है और इसमें प्रवेश शुल्क 10 रुपये प्रति व्यक्ति है.

ADVERTISEMENT

भोजपुर

भोजपुर, भोपाल से 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, एक ऐतिहासिक शहर है जो अपनी भव्य मंदिरों और झीलों के लिए जाना जाता है. यहां का सबसे प्रसिद्ध स्मारक भोजपुर मंदिर है, जो 11वीं शताब्दी का एक विशाल हिंदू मंदिर है. इस मंदिर की सबसे बड़ी विशेषता है कि यह एक अपूर्ण मंदिर है जिसके रहस्यों के बारे में अब तक कोई नहीं जनता. इसके अलावा मंदिर में स्थापित शिवलिंग भी अपने आप में अद्वितीय है. साथ ही आप भोजपुर झील में नौका विहार का आनंद भी ले सकते हैं.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT