गर्मियों में घूमने के लिए परफेक्ट है ये जगह, मिलेगा स्वर्ग जैसा एहसास

News Tak Desk

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

गर्मियों की छुट्टियां शुरू होने वाली है ऐसे में बच्चे से लेकर बड़े तक कहीं कहीं घूमने की प्लानिंग करते हैं. इस समय में लोग अक्सर ठंडे जगहों की तलाश में रहते हैं. ऐसे में हम आपको ऐसे जगह के बारे में बताएंगे जहां आप अपना समर वेकेशन अपने तरीके से मना सकते हैं.

दरअसल, हम बात कर रहे हैं सिक्किम में स्थित युमथांग वैली के बारे में. यह सिक्किम की राजधानी गंगटोक से तकरीबन 140 किमी उत्तर में स्थित है. जिसेफूलों की घाटी” भी कहा जाता है. युमथांग वैली को खासतौर से अपने शानदार नजारे के लिए जाना जाता है. 3,564 मीटर की ऊंचाई पर स्थित यह वैली एडवेंचर और नेचर लवर्स के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन है.

युमथांग वैली की खासियत

इस घाटी में रोडोडेंड्रोन फूलों की 24 से ज्यादा प्रजातियां पाई जाती हैं, जो फरवरी से जून तक खिलते हैं. खास बात ये है कि इस घाटी में कई गर्म झरने भी मौजूद हैं, जो त्वचा से जुड़ी कई तरह की समस्याएं दूर करती हैं. इसके अलावा यहां आकर आप ट्रेकिंग और कैम्पिंग जैसी एक्टिविटीज भी एन्जॉय कर सकते हैं.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

युमथांग वैली जाते समय इन बातों का रखें ख्याल

आप किसी भी मौसम में युमथांग वैली में घूमने का प्लान बना सकते हैं लेकिन ध्यान रखें कि अपने साथ गर्म कपड़े जरूर रखें. चूंकि ये जगह काफी ऊंचाई पर है, ऐसे में यहां मौसम बदलता रहता है. साथ ही आपको यह भी बता दें कि यहां एटीएम की सुविधा भी नहीं है, इसलिए आप अपने साथ कैश जरूर रखें. सबसे जरूरी बात कि यहां घूमने के लिए परमिट की जरूरत होती है. ऐसे में यहां जाने से पहले परमिट जरूर ले लें.

किस सीजन में युमथांग वैली जाने का करें प्लान?

युमथांग घाटी घूमने का बेस्ट सीजन फरवरी से लेकर जून तक रहता है. क्योंकि सितंबर से दिसंबर तक ये जगह बर्फ से ढक जाती है.

ADVERTISEMENT

कैसे पहुंचे युमथांग वैली?

ADVERTISEMENT

हवाई जहाज से

युमथांग घाटी से निकटतम हवाई अड्डा गंगटोक के पास पाकयोंग हवाई अड्डा है. जहां से कोई भी गंगटोक के लिए कैब या प्रीपेड टैक्सी पकड़ सकता है, जो लगभग 120 किमी दूर स्थित है. गंगटोक से लाचुंग तक कैब बदलकर आगे बढ़ें, जिससे आपकी यात्रा में 4-6 घंटे और जुड़ जाएंगे. बागडोगरा में उतरने के बाद युमथांग घाटी तक पहुंचने में आमतौर पर पूरा दिन लग जाता है.

रेल द्वारा

जो लोग ट्रेन से यात्रा करना चाहते हैं, उनके लिए निकटतम रेलवे स्टेशन दार्जिलिंग रेलवे स्टेशन है. यह गंगटोक से लगभग 98 किमी दूर स्थित है. गंगटोक और दार्जिलिंग के बीच सड़क यात्रा बहुत सुविधाजनक है क्योंकि कई बस सेवाएं और कैब किराये पर उपलब्ध हैं.

युमथांग वैली गंगटोक से लगभग 150 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. सड़क मार्ग यहां तक पहुंचने का बेस्ट ऑप्शन है. युमथांग वैली तक पहुंचने के लिए गंगटोक से लाचुंग पहुंचें और फिर वहां से युमथांग पहुंचने में लगभग 50 मिनट का वक्त लगता है.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT