PM मोदी के शपथग्रहण के लिए दिल्ली में अभेद्य सुरक्षा, G-20 जैसी तैयारियां, पूरी डिटेल जानिए

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

Narendra Modi's oath-taking ceremony: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह को लेकर रविवार को दिल्ली हाई अलर्ट पर रहेगी. दिल्ली पुलिस के आला अधिकारियों के अनुसार इस शपथ ग्रहण समारोह के लिए अर्धसैनिक बल के जवानों, एनएसजी कमांडो, स्नाइपर्स की पांच कंपनियों के साथ बहुस्तरीय सुरक्षा राष्ट्रपति भवन को कवर करेगी. स्ट्रैटिजिक लोकेशन पर ड्रोन सर्विलांस भी रहेगा, जबकि आम लोगों के ड्रोन उड़ाने, हल्की हवाई गतिविधियों इत्यादि पर बैन रहेगा. इस दिन SAARC (दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन) देशों के प्रमुख मेहमानों की उपस्थिति रहेगी, जिन्हें इस समारोह में आमंत्रित किया गया है. शपथ ग्रहण समारोह के लिए सुरक्षा कवर पिछले साल G20 शिखर सम्मेलन जैसे होने की संभावना है. पुलिस अधिकारियों के अनुसार शपथ ग्रहण में शामिल होने वाले प्रमख मेहमानों को उनके होटल से राष्ट्रपति भवन तक जाने और कार्यक्रम खत्म होने को बाद वापस होटल आने तक के रूट तय हैं. इसे सख्ती से फॉलो किया जाएगा. 

शपथ ग्रहण में इन देशों के शीर्ष नेता होंगे शामिल

स्निपर्स और सशस्त्र पुलिस कर्मी तमाम महत्वपूर्ण लोकेशन पर तैनात रहेंगे. शपथ ग्रहण समारोह में बांग्लादेश, श्रीलंका, मालदीव, भूटान, नेपाल, मॉरीशस और सेशेल्स के शीर्ष नेताओं के शामिल होने की संभावना हैं. शपथ ग्रहण समारोह के लिए निमंत्रण स्वीकार करने वाले मेहमानों में श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू, सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफीफ, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जुगनौथ, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' और भूटान के प्रधानमंत्री त्शेरिंग टोबगे शामिल हैं. इनके लिए दिल्ली शहर के लीला, ताज, आईटीसी मौर्य, क्लेरिजेस और ओबेरॉय जैसे होटल को पहले से ही सुरक्षा घेरे में ले लिया गया है. ये खास मेहमान इन्हीं होटलों में ठहरने वाले हैं. होटल में स्कैनिंग और चेहरे की पहचान के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक और घुसपैठ के खिलाफ खतरे की निगरानी का उपयोग किया जाएगा. 

राष्ट्रपति भवन के लिए भारी सुरक्षा व्यवस्था

पीएम नरेंद्र मोदी का शपथ ग्रहण समारोह  राष्ट्रपति भवन के अंदर आयोजित होने वाला है. यहां अंदर और बाहरी सुरक्षा के लिए तीन-स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था का इंतजाम किया गया है. इसके अलावा दिल्ली पुलिस के स्वाट (विशेष हथियार और रणनीति) और एनएसजी के कमांडो कार्यक्रम वाले दिन राष्ट्रपति भवन और विभिन्न नियोजित स्थानों के आस-पास तैनात रहेंगे. वहीं एक अधिकारी ने पीटीआई-भाषा को बताया, "अर्धसैनिक बलों की पांच कंपनियों और दिल्ली सशस्त्र पुलिस (डीएपी) जवानों सहित लगभग 2500 पुलिस कर्मियों को कार्यक्रम स्थल के आसपास तैनात करने की योजना बनाई गई है."

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...


यातायात रूट भी किए जा सकते हैं परिवर्तित 

इस शपथ ग्रहण समारोह को लेकर रविवार के दिन दिल्ली के मध्य हिस्से की ओर जाने वाली कई सड़कों को बंद किया जा सकता है या उस दिन सुबह से ही यातायात में बदलाव किया जा सकता है. इसके अलावा, शनिवार से ही राजधानी की सीमाओं पर जांच बढ़ा दी जाएगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के बाद उसी शाम राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा आयोजित भोज में सभी खास मेहमान शामिल होंगे. वहीं कुछ विशेष आमंत्रित लोगों में सेंट्रल विस्टा परियोजना पर काम करने वाले मजदूर, वंदे भारत और मेट्रो ट्रेनों पर काम करने वाले रेलवे विभाग के कर्मचारी और अन्य कर्मचारियों के अलावा ट्रांसजेंडर, सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग के स्वच्छता कार्यकर्ता, केंद्र सरकार की योजनाओं के लाभार्थियों के साथ विकसित भारत के राजदूत भी शामिल होंगे.

सोर्स: इंडिया टुडे

ADVERTISEMENT

(यह स्टोरी न्यूज Tak के साथ इंटर्नशिप कर रहे अमित पांडेय ने लिखी है).

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT