लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में बिहार में 5 सीटों पर होगा मतदान, पिछले नतीजों के साथ जानिए पूरी डिटेल

अभिषेक गुप्ता

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

4th Phase Election in Bihar: देश में लोकसभा का चुनाव चल रहा है. सात चरणों में होने वाले इस चुनाव के तीन चरण संपन्न हो चुके है. बिहार में भी इस बार का चुनाव 7 चरणों में होने वाला है. शुरुआती तीन चरण में प्रदेश की 14 लोकसभा सीटों के चुनाव हो चुके है. अब चौथे चरण में 13 मई को 5 सीटों पर चुनाव होने है. जिसे लेकर प्रदेश में सियासी सरगर्मियां तेज हो गई है. बीजेपी, जदयू और आरजेडी सहित सभी पार्टियां जोर-शोर से चुनाव प्रचार में जुटी हुई है. चौथे चरण में बिहार के दरभंगा, उजियारपुर ,समस्तीपुर ,बेगूसराय और मुंगेर में वोटिंग होनी है. मतदान से पहले आइए हम आपको बताते हैं इन सीटों पर पिछली बार के विजेताओं के साथ इस बार किसके-किसके बीच है टक्कर. 

दरभंगा में गोपाल जी ठाकुर से भिड़ेंगे ललित यादव 

लोकसभा चुनाव 2024 में दरभंगा लोकसभा सीट पर बीजेपी ने अपने वर्तमान सांसद गोपाल जी ठाकुर को एकबार फिर से मैदान में उतारा है. यहां उनका मुकाबला आरजेडी के ललित कुमार यादव से होगा. बात 2019 में हुए पिछले लोकसभा चुनाव की करें, तो 2019 में बीजेपी से गोपाल जी ठाकुर ने आरजेडी उम्मीदवार अब्दुल बारी सिद्दीकी को 2.5 लाख से ज्यादा वोटों से करारी शिकस्त दी थी. इस चुनाव में गोपाल जी ठाकुर को 5.86 लाख वोट तो  वहीं अब्दुल बारी सिद्दीकी को 3.18 वोट मिले थे. 

नित्यानंद राय उजियारपुर से लगाएंगे हैट्रिक?

केन्द्रीय मंत्री और बीजेपी नेता नित्यानंद राय उजियारपुर लोकसभा सीट से लगातार तीसरी बार फिर से मैदान में हैं. आरजेडी ने यहां से आलोक कुमार मेहता को उम्मीदवार बनाया है. 2019 के चुनाव में नित्यानंद राय का मुकाबला RLP के उपेंद्र कुशवाहा से हुई थी जहां उन्हें जीत मिली थी. इस चुनाव में नित्यानंद राय को करीब 5.43 लाख वोट मिले थे वहीं उपेंद्र कुशवाहा को 2.66 लाख वोट मिले थे. यानी नित्यानंद राय ने करीब 2.77 लाख वोटों के मार्जिन से जीत हासिल की थी. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

समस्तीपुर में शांभवी बनाम सनी है मुकाबला 

समस्तीपुर लोकसभा सीट से बीजेपी के NDA गठबंधन में सहयोगी LJP से शांभवी चौधरी, तो वहीं कांग्रेस से सनी हजारी को उम्मीदवार हैं. 2019 में समस्तीपुर लोकसभा सीट से LJP उम्मीदवार रामचंद्र पासवान को 5.62 लाख वोट तो वहीं कांग्रेस प्रत्याशी डॉ. अशोक कुमार को 3.10 लाख वोट मिले थे. जहां रामचंद्र पासवान ने अशोक कुमार को 60 हजार से ज्यादा वोटों से जीत हासिल की थी. बता दें कि, जुलाई 2019 में हार्ट अटैक से रामचंद्र पासवान की मृत्यु हो गई जिसकी वजह से यहां उपचुनाव कराया गया. लोजपा ने रामचंद्र पासवान के बेटे प्रिंस पासवान को मैदान में उतारा जबकि कांग्रेस ने फिर से अशोक कुमार को उम्मीदवार बनाया. इस चुनाव में प्रिंस राज के करीब 1 लाख वोटों से अशोक कुमार को हरा दिया. 

बेगूसराय लोकसभा सीट 

बेगूसराय में केन्द्रीय मंत्री और बीजेपी नेता गिरिराज सिंह मैदान में हैं. INDIA अलायंस की घटक पार्टी CPI को यह सीट मिली है. CPI ने अवधेश राय को अपना उम्मीदवार बनाया है. 2019 में हुए लोकसभा चुनाव की बात करें तो बीजेपी के गिरिराज सिंह का मुकाबला CPI के कन्हैया कुमार से था. इस चुनाव में गिरिराज सिंह ने कन्हैया कुमार को 4 लाख से ज्यादा वोटों से शिकस्त दी थी. 

ADVERTISEMENT

मुंगेर में है दिलचस्प मुकाबला 

मुंगेर लोकसभा सीट पर इस बार गजब का माहौल बना हुआ है. आरजेडी से बाहुबली अशोक महतो की पत्नी अनीता देवी को टिकट मिलने के बाद से ही यहां की सियासत गरमा गई है. अनीता देवी का मुकाबला जदयू के राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह से हो रहा है. 2019 के लोकसभा चुनाव में यहां से बाहुबली अनंत सिंह की पत्नी नीलम देवी ने कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ी थीं जहां ललन सिंह ने उन्हें बड़ी शिकस्त दी थी.  इस चुनाव में नीलम देवी को कुल 3.60 लाख वोट वहीं ललन सिंह को कुल 5.28 लाख वोट मिलें थे. 

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT