MP, छत्तीसगढ़ में प्रचार थमा, जानिए बीजेपी-कांग्रेस में किसका पलड़ा भारी?

अभिषेक गुप्ता

ADVERTISEMENT

Opinion Poll Survey
Opinion Poll Survey
social share
google news

Opinion Poll Survey: मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बुधवार यानी 15 नवंबर शाम 6 बजे चुनाव प्रचार थम गए. इससे पहले कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के सभी आला नेताओं ने प्रचार में पूरी ताकत झोंक दी. दोनों प्रदेशों में इन्हीं दोनों दलों के बीच कांटे की टक्कर देखी जा रही है. मध्य प्रदेश में एक ही फेज में यानी 17 नवंबर को वोटिंग है. छत्तीसगढ़ में 7 नवंबर को पहले फेज की वोटिंग हो चुकी है. 17 नवंबर को दूसरे फेज की वोटिंग होनी है. चुनाव पूर्व हुए ओपिनियन पोल में दोनों ही प्रदेशों में कांग्रेस मजबूत नजर आ रही है. इस बात ने बीजेपी की चिंता बढ़ा दी है. आइए बताते हैं कि अबतक आ चुके ओपिनियन पोल क्या अनुमान लगा रहे हैं.

मध्य प्रदेश में कौन मार रहा बाजी?

‘टाइम्स नाऊ नवभारत और ईटीजी’ के सर्वे में मध्य प्रदेश में क्लोज फाइट रहने की उम्मीद है. लेकिन प्रदेश में कांग्रेस बाजी मरते हुए दिख रही है. प्रदेश की 230 सीटों मे से कांग्रेस को 112-122 सीटें मिलने का अनुमान है जबकि बीजेपी को 107-115 सीटें मिल सकती है. प्रदेश में बहुमत का आंकड़ा 116 है.

एबीपी सी-वोटर के सर्वे के मुताबिक MP में मामा शिवराज का बोरिया-बिस्तर बंधते हुए देखा जा रहा है. प्रदेश में कमलनाथ के नेतृत्व में कांग्रेस के सरकार बनाने की संभावना देखी जा रही है. प्रदेश में विधानसभा की 230 सीटें है. बहुमत का आंकड़ा 116 है. सर्वे में कांग्रेस को 118 से 130 सीटें मिलने का अनुमान है. बीजेपी को 99-102 सीटें मिल सकती हैं.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

Madhya Pradesh Survey
Madhya Pradesh Survey Results

छत्तीसगढ़ में क्या भूपेश बघेल की होगी वापसी?

‘टाइम्स नाऊ नवभारत और ईटीजी’ के सर्वे के मुताबिक छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की भूपेश बघेल की सरकार के एकबार फिर से रिपीट होने की संभावना है. सर्वे में विधानसभा की 90 सीटों में से कांग्रेस को 51 से 59 सीटें मिलने का अनुमान है. भाजपा को 27-35 सीटें मिलने का अनुमान है. 2018 के चुनाव में कांग्रेस को 68 सीटें मिली थीं. इस बार उसकी सीटें जरूर कम होती नजर या रही हैं, लेकिन बहुमत के जादुई आंकड़े 46 को पार करने का अनुमान जताया गया है. बीजेपी के प्रदर्शन में जरूर थोड़े सुधार होने की उम्मीद है.

ABP C Voter के सर्वे के मुताबिक छत्तीसगढ़ में एकबार फिर कांग्रेस, बीजेपी पर भारी पड़ती हुई दिख रही है. कांग्रेस को प्रदेश की 90 सीटों में से 45-51 सीटें मिल सकती हैं. बीजेपी को 36 से 42 सीटें मिल सकती है. छत्तीसगढ़ में बहुमत का आंकड़ा 46 सीटों का है.

ADVERTISEMENT

Chhattisgarh
Chhattisgarh Survey Results

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT