कर्नाटक, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, केरल का लेटेस्ट सर्वे, जानिए बीजेपी और कांग्रेस को कितनी सीट

अभिषेक गुप्ता

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

Lok Sabha Election Opinion Poll: लोकसभा चुनाव करीब है और ऐसे में सभी पार्टियां जोर-शोर अपने चुनाव प्रचार में जुटी हुई है. इसी बीच लोकसभा चुनाव में पार्टियों के प्रदर्शन को लेकर ZEE NEWS के लिए MATRIZE ने ओपिनियन पोल किया है. ये ओपिनयन पोल देश में हाल के दिनों में हुए सियासी उथल-पुथल और राज्यसभा चुनाव के ठीक बाद आया है. जानकारी के मुताबिक MATRIZE ने ये पोल 5 फरवरी से 27 फरवरी के बीच किया है. ZEE NEWS के इस इस ओपिनियन पोल में देश की 543 लोकसभा सीटों को कवर किया गया है. इसमे डेढ़ लाख से ज्यादा लोगों की राय ली गई है. दिलचस्प बात ये है कि, इस ओपिनियन पोल में 27 हजार फर्स्ट टाइम वोटर्स यानी पहली बार वोट देने वाले मतदाताओं की भी राय शामिल की गई है.

आइए दक्षिण के राज्यों में राज्यवार समझते है कि, लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर क्या है जनता का मूड 

कर्नाटक का ओपिनियन पोल

ZEE NEWS और MATRIZE के सर्वे के मुताबिक आगामी लोकसभा चुनाव में कर्नाटक में बीजेपी के NDA गठबंधन को 23 सीटें मिलने का अनुमान है, वहीं कांग्रेस को 5 सीटें मिल सकती है. कर्नाटक में लोकसभा की कुल 28 सीटें है, यानी बीजेपी  प्रदेश में 23 सीटें जीतते हुए लगभग क्लीन स्वीप करती नजर आ रही है. इया सर्वे के मुताबिक कर्नाटक में NDA को 55 फीसदी वोट तो वहीं कांग्रेस को 42 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान है. प्रदेश में अन्य को तीन फीसदी वोटों के साथ शून्य सीटें मिलने का अनुमान है. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

आंध्र प्रदेश में सभी पर भारी जगन मोहन रेड्डी 

ZEE NEWS और MATRIZE के सर्वे के मुताबिक आगामी लोकसभा चुनाव में आंध्रप्रदेश की 25 लोकसभा सीटों में सर्वाधिक 19 सीटें प्रदेश के वर्तमान सीएम जगन मोहन रेड्डी की पार्टी YSRCP को मिलती नजर आ रही है. जबकि  चंद्रबाबू नायडू की TDP को 6 सीटें मिल सकती हैं. इस सर्वे में प्रदेश में कांग्रेस और बीजेपी का खाता खुलता नहीं दिख रहा है. सर्वे के मुताबिक YSRCP को 48 फीसदी वोट तो वहीं TDP को 44 प्रतिशत वोट मिल सकता है. प्रदेश में कांग्रेस और बीजेपी को दो-दो फीसदी और अन्य को 4 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है.

तेलंगाना में कांग्रेस का है जलवा 

ZEE NEWS के इस हालिया सर्वे के मुताबिक आगामी लोकसभा चुनाव में तेलंगाना की कुल 17 सीटों में बीजेपी को पांच सीटें मिलने का अनुमान है. प्रदेश में इस बार कांग्रेस को सबसे अधिक नौ सीटें मिल सकती है. जबकि BRS और AIMIM के खाते में कुल मिलाकर 3 सीटें जा सकती हैं. सर्वे के मुताबिक प्रदेश में बीजेपी को 23 फीसदी वोट, कांग्रेस को 40 फीसदी वोट और अन्य को 37 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान है. 

ADVERTISEMENT


केरल की सभी सीटों पर  INDIA अलायंस का कब्जा 

सर्वे के मुताबिक केरल में आगामी लोकसभा चुनाव में प्रदेश की कुल 20 सीटों पर विपक्षी गठबंधन INDIA का कब्जा होता नजर आ रहा है. सर्वे के मुताबिक, केरल में बीजेपी का खाता भी नहीं खुलेगा और प्रदेश की सभी 20 सीटों पर INDIA अलायंस को मिलेंगी. प्रदेश में सबसे ज्यादा 76 फीसदी वोट INDIA अलायंस को मिल सकता है, वहीं NDA को 16 प्रतिशत, जबकि अन्य को 8 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है. 

ADVERTISEMENT

तमिलनाडु में कांग्रेस और स्टालिन का जलवा

ZEE NEWS और MATRIZE के सर्वे के मुताबिक आगामी लोकसभा चुनाव में तमिलनाडु की कुल 39 सीटों में से बीजेपी के NDA गठबंधन को सिर्फ एक सीट मिल सकती है. जबकि INDIA अलायंस को 36 सीटें और अन्य को दो सीटें मिलने का अनुमान है. इस सर्वे के मुताबिक आगामी लोकसभा चुनाव में तमिलनाडु में INDIA अलायंस को सबसे ज्यादा 60 फीसदी वोट मिल सकता है. वहीं NDA को 20 प्रतिशत, जबकि अन्य को 20 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT