पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र की सारी सीटों का सर्वे, ये एक राज्य बढ़ा सकता है BJP की टेंशन!

अभिषेक

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

Lok Sabha Election Opinion Poll: देश में आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर तैयारियां तेज है. पीएम मोदी ने बीजेपी के लिए 370 तो वहीं अपने गठबंधन के लिए 400 से ज्यादा सीटों का टारगेट सेट किया हुआ हैं, वहीं दूसरी तरफ विपक्षी दलों ने भी बीजेपी और NDA का मुकाबला करने के लिए INDIA अलायंस के नाम से गठबंधन बनाया हुआ है. वर्तमान में हर तरफ सीटों पर समझौते और बंटवारें को लेकर चर्चा चल रही है. इसी बीच ZEE NEWS ने MATRIZE के साथ मिलकर आगामी लोकसभा चुनाव में पार्टियों के प्रदर्शन को लेकर ओपिनियन पोल सर्वे किया है. ZEE NEWS के इस इस ओपिनियन पोल में देश की 543 लोकसभा सीटों को कवर किया गया है. ZEE NEWS के सर्वे के मुताबिक, आइए हम आपकोबताते हैं पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र में NDA और INDIA में से कौन है आगे. 

बंगाल में ममता दीदी का जलवा बरकरार 

जी न्यूज और मैट्रिज के पश्चिम बंगाल में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर सर्वे के मुताबिक, प्रदेश में इस बार भी सीएम ममता बनर्जी के नेतृत्व में तृणमूल कांग्रेस(TMC) का दबदबा कायम रहने का अनुमान है. प्रदेश की 42 लोकसभा सीटों में से TMC को 24 सीटों पर जीत का अनुमान लगाया गया है. वहीं बीजेपी को 17 सीटें मिलने की उम्मीद है, जबकि कांग्रेस को सिर्फ एक सीट मिलने का अनुमान है. 

पिछले चुनाव की बात करें, तो ममता की पार्टी TMC को 22 सीटों पर जीत मिली थीं. बीजेपी को 18 सीटों तो कांग्रेस को सिर्फ दो सीटों पर जीत मिली थी. अगर जी न्यूज और मैट्रिज के सर्वे के आंकड़ों को देखे तो बंगाल में TMC को दो सीटों का फायदा तो वहीं बीजेपी और कांग्रेस को एक-एक सीटों का नुकसान होता नजर आ रहा है. 

महाराष्ट्र में INDIA पर NDA भारी!

महाराष्ट्र में अगले लोकसभा चुनाव को लेकर आए जी न्यूज और मैट्रिज के सर्वे के मुताबिक प्रदेश में बीजेपी के NDA गठबंधन एकतरफा जीत रही है. प्रदेश की 48 लोकसभा सीटों में से NDA के 45 सीटों पर चुनाव जीतने का अनुमान लगाया गया है. वहीं विपक्षी INDIA अलायंस को सिर्फ तीन सीटों पर जीत मिल सकती है. 2019 में हुए पिछले लोकसभा चुनाव की बात करें, तो महाराष्ट्र में बीजेपी के NDA गठबंधन को 41 सीटें तो वहीं कांग्रेस के UPA गठबंधन को पांच सीटें मिली थी. इस चुनाव में अन्य को एक सीट मिली थी. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

दिलचस्प बात ये है कि, महाराष्ट्र के पिछले चुनाव में बीजेपी उद्धव ठाकरे की शिवसेना के साथ गठबंधन में थी. पिछले दिनों शिवसेना में टूट हो गई. पुरानी शिवसेना एकनाथ शिंदे के हाथों में चली गई, फिर उद्धव ने अपनी शिवसेना(UBT) बनाई. ऐसे ही शरद पवार की पार्टी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी(NCP) में भी फूट हो गई और उनके भतीजे अजित पवार ने बीजेपी से हाथ मिला लिया. इस बार के चुनाव में प्रदेश में शिवसेना(उद्धव गुट), राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी(शरद पवार गुट) और कांग्रेस का एक गुट है तो वहीं बीजेपी, शिवसेना(शिंदे गुट) और अजित पवार की NCP तीनों एकसाथ मिलकर चुनाव लड़ रहे है.

 

वैसे यहां ये जानना जरूरी है कि ये चुनावी सर्वे के आंकड़े है, चुनाव के अंतिम परिणाम इससे बिल्कुल अलग हो सकते है.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT