सरपंच से मुख्यमंत्री तक का सफर, जानिए कौन हैं मोहन चरण माझी जो बनेंगे ओडिशा के अगले CM

शुभम गुप्ता

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

Odisha CM Mohan Charan Majhi: ओडिशा के अगले मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी होंगे. मोहन माझी बुधवार को सीएम पद की शपथ लेंगे. प्रवती प्रविदा और कनक वर्धन सिंह देव को डिप्टी सीएम बनाया गया है. ओडिशा के सीएम के चयन के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और भूपेंद्र यादव को पर्यवेक्ष बनाया गया था.

कौन हैं मोहन चरण माझी?

बीजेपी पहली बार कल ओडिशा में अपनी सरकार बनाने जा रही है. 52 वर्षीय मोहन चरण माझी ओडिशा के आदिवासी सीएम होंगे.  मोहन चरण माझी ओडिशा की क्योंझर सीट से विधायक चुने गए हैं. उन्होंने इस सीट पर बीजू जनता दल की मीना मांझी को हराया था. मोहन चरण को 87,815 वोट मिले जबकि मीना मांझी को 76,238 वोट मिले. उन्होंने मीना मांझी को करीब 11 हजार वोटों के मार्जेन से हराया. बता दें कि मोहन माझी चार बार विधायक बन चुके हैं. उन्होंने साल 2000 से 2009 के दौरान दो बार क्योंझर का प्रतिनिधित्व भी किया था. मोहन माझी ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत बतौर सरपंच की थी. वे 1997 से 2000 तक अपने पंचायत के सरपंच भी रहे.

माझी और अन्य नेताओं का शपथ ग्रहण समारोह 12 जून को शाम 5 बजे आयोजित होने की संभावना है. कहा जा रहा है कि पीएम मोदी भी इस समारोह में शामिल हो सकते हैं. पार्टी सूत्रों ने बताया वह बुधवार को दोपहर 2.30 बजे भुवनेश्वर पहुंचकर सीधे राजभवन जाएंगे. ओडिशा के नए मुख्यमंत्री और अन्य मंत्रियों के शपथ ग्रहण समारोह में केंद्रीय मंत्रियों और भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों सहित कई व्यक्तियों के शामिल होने की उम्मीद है.

क्या बोले राजनाथ सिंह?

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बताया कि मोहन माझी को मुख्यमंत्री बनाए जाने के लिए सबसे पहले केवी सिंह ने हाथ उठाकर उनका नाम सुझाया. उन्होंने बताया कि बाकी सभी विधायकों ने भी तालियां बजाकर उन्हें सीएम बनाए जाने के फैसले का स्वागत किया. रक्षा मंत्री ने बताया कि इसलिए सर्वसम्मति से मोहन माझी को ओडिशा बीजेपी विधायक दल का नेता चुना गया.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

ओडिशा में बीजेपी का प्रदर्शन

बीजेपी ने राज्य की 147 सीटों में से 78 सीटें अपने नाम करते हुए बहुमत हासिल किया. बीजेपी के बाद बीजु जनता दल ने 51 सीटें जीतीं. वहीं कांग्रेस ने 14 सीटें अपने नाम की. वहीं 2019 विधानसभा चुनाव की बात करें तो तब बीजेडी ने सरकार बनाई थी. उस समय नवीन पटनायक के नेतृत्व वाली सरकार ने 112 सीटें जीती थी. बीजेपी ने 23, कांग्रेस से 9 और लेफ्ट के खाते में एक सीट गई थी.

चुनाव के नतीजे बीजेपी के पक्ष में आने के बाद माना जा रहा था कि बीजेपी राज्य में धर्मेंद्र प्रधान को मुख्यमंत्री बना सकती है लेकिन उन्हें कैबिनेट में जगह देते हुए शिक्षा मंत्री का पदभार सौंपा गया है. इसके बाद कहा जाने लगा कि ब्रजराजनगर क्षेत्र से विधायक सुरेश पुजारी को ये जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है. लेकिन अंत में मोहन चरण माझी के नाम पर मुहर लगाई गई है.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT