बीच ही नहीं ओडिशा का ये हिल स्टेशन भी है गर्मियों में घूमने के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन

News Tak Desk

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

ओडिशा का नाम सुनते ही हम सबके मन में सबसे पहला ख्याल पूरी बीच का ही आता है. आखिर आए भी क्यूं न पूरी बीच है ही इतना खूबसूरत. वैसे ओडिशा अपने साफ-सुथरे समुद्री तटों, खानपान के लिए जाना जाता है, लेकिन यहां और भी काफी कुछ देखने और एक्स्प्लोर करने लायक है. आज हम आपको यहां के ऐसे हिल स्टेशन के बारे में बताएंगे जहां आप अपनी फैमिली के साथ समर वेकेशन को अच्छे से एन्जॉय कर सकते हैं. दरअसल, हम बात कर रहे हैं ओडिशा के दरिंगबाड़ी के बारे में जिसकी खूबसूरती बेमिसाल है.

प्रकृति प्रेमियों के लिए वरदान है दरिंगबाड़ी

दरिंगबाड़ी ओडिशा के कंधमाल जिले में स्थित एक हिल स्टेशन है जो कि 3000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है. यह जगह प्रकृति प्रेमियों के लिए बेहद खास है. यहां पर प्रकृति की शानदार पहाड़ियों, झीलों, झरनों और जंगलों का संगम देखने को मिलता है. माना जाता है कि डेरिंग नाम के एक ब्रिटिश अधिकारी की नजर सबसे पहले इस जगह पर पड़ी थी और उसी के नाम पर इसका नाम डेरिंगबाड़ी पड़ा. जो बाद में आगे चलकर दरिंगबाड़ी हो गया. कहा जाता है कि इस जगह पर अंग्रेज गर्मियों की छुट्टियां बिताने आते थे.

         दरिंगबाड़ी हिल स्टेशन पहाड़ियों के बीचों-बीच है जिस वजह से यहां का मौसम हमेशा सुहावना रहता है. दरिंगबाड़ी पहुंचने वाले रास्ते में आपको कॉफी और मसालों के बागान मिलेंगे. इसी वजह से इस जगह को "ओडिशा का कश्मीर" भी कहा जाता है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

दरिंगबाड़ी में घूमने वाली जगहें

बेलघर अभ्यारण्य

बेलघर अभयारण्य ओडिशा राज्य के फुलबनी शहर से लगभग 158 किलोमीटर दूर कंधमाल जिले में स्थित है. यह जगह नेचर लवर के लिए परफेक्ट साबित हो सकती है. यहां कई तरह के जंगली जानवरों के साथ हाथी भी देखे जा सकते हैं. जंगली हाथियों के अलावा हिरण जैसी कई अन्य छोटी स्तनपायी प्रजातियां भी पाई जाती हैं. यह अभयारण्य कई पक्षी प्रजातियों का भी घर है.

मदुबंडा और बादंगिया झरने

मदुबंडा और बादंगिया झरने यहां के प्रमुख आकर्षण के केंद्र हैं. अक्सर लोग इस जगह को प्री-वेडिंग सूट के लिए पसंद करते हैं. साथ ही नए कपल अपने हनीमून डेस्टिनेशन में भी इस जगह को शामिल कर सकते हैं. हालांकि, ये जगह अभी उतना फेमस नहीं  है लेकिन धीरे-धीरे यह आकर्षण का केंद्र बनता जा रहा है.

ADVERTISEMENT

कब जाएं दरिगंबाड़ी?

हालंकि, हिल स्टेशन होने के चलते यहां सर्दियों में जाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. ऐसे में आप यहां गर्मियों के मौसम में आ सकते हैं.

ADVERTISEMENT

कैसे पहुंचें दरिंगबाड़ी?

हवाई मार्ग- यहां तक पहुंचने का निकटतम हवाई अड्डा भुवनेश्वर है. यहां से दरिंगबाड़ी के लिए कैब चलती है, जिससे आप आसानी से दरिंगबाड़ी पहुंच सकते हैं.

रेल मार्ग- बता दें, यहां का निकटतम रेलवे स्टेशन बेरहामपुर है. यहां से दरिंगबाड़ी के लिए आसानी से टैक्सी मिल जाएंगी.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT