Jefferies की बड़ी भविष्यवाणी, 8,000 रुपए पर जाएगा Polycab India!

Biz Tak Desk

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

Polycab Stock news:  Polycab का शेयर इन दिनों काफी सुर्खियों में है. हाल के वक्त में हुए एक बड़े घटनाक्रम ने वायर्स, केबल्स, स्विच और दूसरे इलेक्ट्रिकल प्रोडक्ट्स बनाने वाली Polycab India के शेयर बुरी तरह से टूट गए. इनकम टैक्स के छापों से जुड़ी खबरों ने पॉलीकैब के शेयर गिरा दिए. लेकिन, अब जो बड़ी खबर आ रही है उससे पॉलीकैब इंडिया के शेयरहोल्डर्स के चेहरे पर खुशियां लौट सकती हैं.

Jefferies की रिपोर्ट

खबर ये है कि ग्लोबल ब्रोकरेज हाउस जेफरीज (Jefferies) ने पॉलीकैब पर एक बड़ी रिपोर्ट जारी की है.
Jefferies ने अपनी रिपोर्ट में पॉलीकैब के लिए एक बड़ा टारगेट दे दिया है. जेफरीज ने कहा है कि पॉलीकैब इंडिया का शेयर 7,000 रुपए पर पहुंच सकता है. इतना ही नहीं, जेफरीज ने ये भी कहा है कि अगर सब सही रहा तो शेयर 8000 रुपए पर भी पहुंच सकता है. ये प्राइस मौजूदा 4,000 रुपए के लेवल से डबल यानी 100% रिटर्न की उम्मीद पैदा करता है. हालांकि, जेफरीज ने कहा है कि उसे कंपनी पर लगे टैक्स चोरी के आरोपों पर क्लैरिटी का इंतजार है.
जेफरीज ने अपनी रिपोर्ट में पॉलीकैब जैसे दूसरे मामलों का जिक्र किया है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि मई 2023 में मैनकाइंड फार्मा पर, श्री सीमेंट पर जून 2023 में, हीरो मोटोकॉर्प पर अगस्त 2023 में, हैवेल्स इंडिया पर नवंबर 2023 में और RR Kabel पर भी नवंबर 2023 में इनकम टैक्स, ED या डायरेक्टरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस जैसी एजेंसियों की सर्च और छापेमारी हुई थी.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

जेफरीज ने कहा है कि हालांकि, इन सभी कंपनियों के साथ इन छापों से जुड़े घटनाक्रम अलग-अलग हैं. लेकिन, शुरुआती मुश्किलों को छोड़कर इनमें से ज्यादातर कंपनियों के शेयरों ने मोटे तौर पर रिकवरी दिखाई. और इसकी मोटी वजह इनका कारोबारी परफॉर्मेंस ही रहा है. कुल मिलाकर, जेफरीज के इस तर्क का सार ये है कि पॉलीकैब के यहां भले ही इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के छापे पड़े हैं, लेकिन कंपनी अगर बढ़िया परफॉर्म कर रही है तो इसके शेयर हालिया गिरावट से रिकवर कर सकते हैं.

टैक्स चोरी वाले मसले पर क्लैरिटी का इंतजार

ग्लोबल ब्रोकरेज हाउस ने कहा है कि हालांकि, हम मौजूदा वक्त में पॉलीकैब को बाय रेटिंग दे रहे हैं, लेकिन हम टैक्स चोरी वाले मसले पर क्लैरिटी का इंतजार कर रहे हैं. कंपनी 18 जनवरी 2024 को मौजूदा फिस्कल की तीसरी तिमाही के नतीजों का ऐलान करेगी. Q3 में कॉपर का एवरेज प्राइस 2% बढ़ा है. ऐसे में कंपनी की अनुमानित सेल्स साल दर साल आधार पर 15% बढ़ने की उम्मीद है. साथ ही कंपनी का ऑपरेटिंग प्रॉफिट मार्जिन 40Bps बढ़ने की उम्मीद है.
इसी आधार पर जेफरीज ने पॉलीकैब के शेयरों के लिए 7,000 रुपए का टारगेट प्राइस दिया है.

ब्रोकरेज हाउस ने केबल्स और वायर्स से मिलने वाले रेवेन्यू की CAGR ग्रोथ FY23-26 के दौरान 21% रहने की बात की है. इस तगड़ी ग्रोथ के पीछे ब्रोकरेज ने केपेक्स में उछाल, इंफ्रा डिवेलपमेंट और हाउसिंग सेक्टर की ग्रोथ को वजह बताया है. इसके साथ ही ब्रोकरेज ने ये भी बताया है कि सबसे खराब हालात में पॉलीकैब के शेयर गिरकर 3,000 रुपए के लेवल तक जा सकते हैं. हालांकि, जेफरीज ने ये भी कहा है कि अपसाइड में यानी तगड़े तिमाही नतीजों और टैक्स चोरी के मामले में कंपनी के पाक-साफ निकलने पर ये शेयर 8,000 रुपए पर भी पहुंच सकता है.

ADVERTISEMENT

Polycab का परफॉरमेंस

सोमवार 15 जनवरी को पॉलीकैब के शेयर 0.56% चढ़कर 4,003 रुपए पर कारोबार कर रहे थे.
इस हिसाब से देखें तो जेफरीज के 8,000 रुपए का अनुमान इस शेयर में करीब 100% का रिटर्न बता रहा है.
मतलब, मौजूदा लेवल पर भी इन्वेस्टर्स अगर पॉलीकैब में पैसा लगाते हैं तो उनका पैसा डबल होने के आसार हैं. पॉलीकैब के शेयर बीते 1 महीने में करीब 30% नीचे आ चुके हैं. जबकि 6 महीने में इसने महज 2.30% का रिटर्न दिया है.

ADVERTISEMENT

हालांकि, बीते 1 साल में पॉलीकैब ने 50% रिटर्न दिया है. जबकि बीते 5 साल में ये शेयर 522% के रिटर्न के साथ मल्टीबैगर साबित हुआ है. इसके शेयरों का 52-वीक का हाई 5,733 रुपए है. ये हाई इसने 2023 के दिसंबर में बनाया था. हालांकि, उसके बाद टैक्स विभाग के छापों से इसका शेयर गिरना शुरू हो गया. इसी महीने 11 तारीख को इसके शेयरों में सबसे बड़ी गिरावट आई. इसके शेयर 22% टूटकर ₹3,801 पर आ गए थे.

Polycab के कई दफ्तरों पर छापा

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने 10 जनवरी को पॉलीकैब के ठिकानों पर सर्च की थी. डिपार्टमेंट ने मुंबई, पुणे, औरंगाबाद, नासिक, दमन, हालोल और दिल्ली में कंपनी के 50 ठिकानों पर सर्च की थी.इतना ही नहीं पॉलीकैब के कुछ ऑथराइज्ड डिस्ट्रीब्यूटर्स को भी इन सर्च में कवर किया गया था. Polycab के कई दफ्तरों और दूसरे ठिकानों पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने सर्च ऑपरेशंस किए थे. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने कहा था कि उसे इन छापों में करीब 1,000 करोड़ रुपए के खातों से बाहर कैश सेल्स मिली हैं. हालांकि, कंपनी ने एक्सचेंजों को किए डिसक्लोजर में टैक्स चोरी के आरोपों से इनकार किया है.

खैर, ये तो था वो पूरा मामला जिसकी वजह से पॉलीकैब के शेयर सुर्खियों में छाया हुआ है. लेकिन, अब जेफरीज के पॉलीकैब के शेयरों को 7,000 रुपए का टारगेट देने और ये कहने कि ये शेयर 8000 रुपए पर भी पहुंच सकता है, इन्वेस्टर्स की दिलचस्पी इस शेयर में फिर से पैदा हो सकती है. हालांकि, टैक्स का मसला इस शेयर के लिए अभी भी बड़ा सिरदर्द साबित हो सकता है.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT