अयोध्या को मिला महर्षि वाल्मिकी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट, हर साल 10 लाख यात्रियों का उठा सकेगा भार

देवराज गौर

ADVERTISEMENT

PM Modi inaugurated Ayodhya International Airport
PM Modi inaugurated Ayodhya International Airport
social share
google news

PM in Ayodhya : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन किया. इसे महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट अयोध्या धाम के नाम से जाना जाएगा. प्रधानमंत्री मोदी आज शनिवार (30 दिसंबर) को अयोध्या पहुंचे थे. यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या इंटरनेशनल एयरपोर्ट के उद्घाटन के साथ-साथ पुनर्विकसित अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का भी उद्घाटन किया.

सालाना 10 लाख यात्रियों की क्षमता के हिसाब से होगा विकसित

हवाई अड्डे के चरण 1 को 1450 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से विकसित किया गया है. हवाई अड्डे के टर्मिनल भवन का क्षेत्रफल 6500 वर्गमीटर होगा, जो सालाना लगभग 10 लाख यात्रियों की सेवा के हिसाब से तैयार होगा. इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लता मंगेशकर चौक पर लोगों का अभिवादन किया. वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने प्रोटोकॉल के बीच दो बच्चों से मिले. उन्होंने उनके साथ सेल्फी ली और उन्हें ऑटोग्राफ भी दिए. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी 10 करोड़वीं उज्ज्वला लाभार्थी के घर गए और वहां ठहर कर चाय पी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के अयोध्या में 15,700 करोड़ रुपए से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

दुनिया के लोग हर रोज अयोध्या आते रहेंगे, ये सिलसिला अब अनंत काल तक चलेगा – पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एयरपोर्ट के उद्घाटन के बाद एक कार्यक्रम को भी संबोधित किया. अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि ‘त्रिकालदर्शी महर्षि वाल्मीकि जी के नाम पर अयोध्या धाम एयरपोर्ट का नाम, इस एयरपोर्ट में आने वाले हर यात्री को धन्य करेगा. महर्षि वाल्मीकि द्वारा रचित रामायण वो ज्ञान मार्ग है, जो हमें प्रभु श्रीराम से जोड़ती है. आधुनिक भारत में महर्षि वाल्मीकि इंटरनेशनल एयरपोर्ट, अयोध्या धाम, हमें दिव्य-भव्य-नव्य राम मंदिर से जोड़ेगा. पीएम ने कहा कि अब देश दुनिया के लोग लगातार, हर रोज अयोध्या आते रहेंगे. ये सिलसिला अब अनंत काल तक चलेगा. इसलिए अब आपको भी एक संकल्प लेना है. अयोध्या नगरी को भारत का सबसे स्वच्छ नगर बनाना है.

ADVERTISEMENT

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा

ADVERTISEMENT

“आज पूरी दुनिया उत्सुकता के साथ 22 जनवरी के ऐतिहासिक क्षण का इंतजार कर रही है. ऐसे में आयोध्यावासियों में अति-उत्साह स्वाभाविक है. भारत की मिट्टी के कण-कण और भारत के जन-जन का मैं पुजारी हूं. मैं भी आपकी तरह ही उत्सुक हूं.”

पीएम ने आगे कहा कि “दुनिया में कोई भी देश हो, अगर उसे विकास की नई ऊंचाई पर पहुंचना है, तो उसे अपनी विरासत को संभालना ही होगा. हमारी विरासत हमें प्रेरणा देती है, हमें सही मार्ग दिखाती है. इसलिए आज का भारत, पुरातन और नूतन दोनों को आत्मसात करते हुए आगे बढ़ रहा है.”

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT