News Tak बुलेटिन: स्मॉग का दरिया है- प्रदूषण पर वायरल कव्वाली

रूपक प्रियदर्शी

ADVERTISEMENT

viral qawwali on pollution
viral qawwali on pollution
social share
google news

1- स्मॉग का दरिया है- प्रदूषण पर वायरल कव्वाली

दिल्ली का प्रदूषण नेशनल इश्यू बना हुआ है. सरकारों से कुछ करते नहीं बन रहा है. लोगों का सांस लेना मुश्किल हो रहा है. सरकारों को जगाने के लिए निर्भय गर्ग और वासु देवम ने बना दी कव्वाली. स्मॉग का दरिया है- ये कव्वाली बहुत वायरल हो गया है. निर्भय गर्ग वकील हैं. शौकिया गाने भी गाते हैं और वासु म्यूजिक प्रोड्यूसर हैं.

2- दिल्ली की जहरीली हवा से बचने सोनिया जयपुर में

सोनिया गांधी दिल्ली से जयपुर चली गई हैं जहां विधानसभा चुनाव हो रहे हैं लेकिन उनका कोई चुनावी कार्यक्रम तय नहीं है. कांग्रेस ने कहा है कि दिल्ली की जहरीली हवा से बचने के लिए सोनिया जयपुर गई हैं. जयपुर एयरपोर्ट पर भी सोनिया मास्क लगाए दिखीं. 14 नवंबर को दिल्ली में शांतिवन स्मारक पर पंडित नेहरू श्रद्धांजलि देते समय भी सोनिया ने मास्क पहना हुआ था. इससे पहले भी दिल्ली के प्रदषूण से बचने के लिए सोनिया गोवा चली गई थीं. सोनिया की तबीयत ठीक नहीं रहती. जुलाई में बेंगलुरू में इंडिया गठबंधन की बैठक से वापसी के समय दिल्ली की फ्लाइट में भी सोनिया ऑक्सीजन मास्क लगाए दिखी थी.

3- डोडा में बस खाई में गिरी, करीब 40 की मौत

जम्मू कश्मीर के डोडा में बहुत बड़ा रोड एक्सीडेंट हुआ है. 55 यात्रियों से भरी बस करीब 300 फीट गहरी खाई में जा गिरी. हादसे में करीब 30 लोगों की मौत हो गई है.कहा जा रहा है कि ओवर टेक करते समय ड्राइवर से चूक हुई. उसका कंट्रोल हटा और बस खाई में गिर गई. बस किश्तवाड़ से जम्मू जा रही थी. हादसा इतना भयानक था कि बस को काटकर अंदर फंसे लोगों का बाहर निकाला गया. गृह मंत्री अमित शाह और जम्मू-कश्मीर के LG ने दुख जताया है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

4- 4 दिन से फंसे उत्तरकाशी की सुरंग में 40 मजदूर

उत्तरकाशी की सुरंग में 4 दिन से फंसे 40 मजदूरों को अब तक निकाला नहीं जा सका है. 12 नवंबर को सुबह 4 बजे सिल्क्यारा टनल का एक हिस्सा धंस गया था.  साढ़े 4 किलोमीटर लंबी यह टनल यमुनोत्री नेशनल हाईवे पर सिल्क्यारा और डंडलगांव के बीच बनाई जा रही है. रेस्क्यू ऑपरेशन तो चल रहा है लेकिन मजदूरों के परिवारों का आरोप है कि रेस्क्यू ऑपरेशन ढिलाई से चल रहा है. रेस्क्यू वाली साइट पर परिवारवालों की पुलिसवालों से झड़प भी हुई. मजदूरों को निकालने की अब तक की हर कोशिश नाकाम साबित हुई है लेकिन कोशिश जारी है. पाइप से मजदूरों को निकालने की तरकीब के बाद अब दिल्ली मेट्रो के साथ नॉर्वे और थाइलैंड के एक्सपर्ट से भी मदद मांगी जा रही है.

5- एमपी, छत्तीसगढ़ में सोशल मीडिया पर भी प्रचार नहीं

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में 17 नवंबर के चुनाव के लिए प्रचार थम गया है. अब सोशल मीडिया से भी प्रचार नहीं कर पाएंगे नेता और पार्टियां. छत्तीसगढ़ में पहले फेज की वोटिंग 7 नवंबर को हो चुकी है. एमपी में एक ही दिन 17 नवंबर को सारी सीटों पर चुनाव हो जाएगा. अब सारा फोकस राजस्थान और तेलंगाना में होगा. राजस्थान में 25 को, तेलंगाना में 30 नवंबर को चुनाव हैं. आखिरी दिन चुनाव प्रचार करने मोदी किसी चुनावी राज्य में नही गए. वो विकसित भारत संकल्प यात्रा शुरू करने झारखंड चले गए. राहुल ने छत्तीसगढ़ में तो प्रियंका ने एमपी में प्रचार किया.

ADVERTISEMENT

6- नाना को गुस्सा आया, फैन को थप्पड़ मार दिया

नाना पाटेकर अपनी एक्टिंग और अपने मूड मिजाज के लिए मशहूर हैं. वाराणसी में उनका मूड मिजाज खराब हुआ तो उन्होंने एक लडके को थप्पड़ मार दिया. लड़का बिना पूछे सेल्फी लेने की कोशिश कर रहा था. नाना वाराणसी में फिल्म की शूटिंग कर रहे थे. बच्चा बीच में घुस गया. नाना को गुस्सा गया. उन्होंने हाथ चला दिया. नाना को ये सोचना चाहिए था कि वो नाना पाटेकर ऐसे ही फैंस के प्यार की वजह से बने हैं. बच्चे को मना करने का तरीका कुछ और भी तो हो सकता था. खाममखास वीडियो वायरल हो गया है और लोग नाना के बारे में क्या कुछ नहीं लिख रहे हैं.

ADVERTISEMENT

7- चीफ सेक्रेटरी करप्शन में घिरे, केजरीवाल ने हटाने को कहा

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और एलजी के बीच अफसरों को लेकर खींचतान पुरानी कहानी है. करप्शन के आरोपों से घिरे केजरीवाल और उनके मंत्रियों पर एक्शन हो रहा है. अब दिल्ली के चीफ सेक्रेटरी नरेश कुमार के खिलाफ केजरीवाल की टीम करप्शन का सबूत ढूंढ कर लाई है चीफ सेक्रटरी पर 897 करोड़ के भ्रष्टाचार का आरोप लगाया है. केजरीवाल ने LG से नरेश कुमार को हटाने की सिफारिश की है. विजिलेंस  मंत्री आतिशी ने मांग की है कि एलजी CBI और ED को रिपोर्ट भेजें चीफ सेक्रेटरी वाली. दिल्ली में बने द्वारका एक्सप्रेसवे के लिए जमीन अधिग्रहण में अनियमितताएं होने का आरोप लगने पर आतिशी ने जांच की. आतिशी ने जांच में पाया कि नरेश कुमार ने अपने बेटे से जुड़ी कंपनियों को 897 करोड़ का फायदा पहुंचाया. द्वारका एक्सप्रेसवे के लिए बामनोली गांव की जमीन का अधिग्रहण होना था. 5 साल में जमीन का मुआवजा 9 गुना बढ़ गया. मुआवजे से जिस व्यक्ति को फायदा हो रहा था, उसके दामाद की कंपनी में चीफ सेक्रेटरी का बेटा करण चौहान काम करता है.

8- सुब्रत रॉय का अंतिम संस्कार कल लखनऊ में

सहारा इंडिया के चेयरमैन सुब्रत रॉय का पार्थिव शरीर मुंबई से लखनऊ लाया गया है. उनका अंतिम संस्कार कल किया जाएगा. 75 साल की उम्र में सुब्रत रॉय का निधन हुआ. लखनऊ के गोमती नगर की सहारा सिटी में उनका पार्थिव शरीर लोगों के अंतिम दर्शन के लिए रखा गया है. 1978 में सुब्रत रॉय ने ऐसे लोगों के लिए डिपॉजिट स्कीम शुरू की थी जिनके पास बैंक अकाउंट नहीं था. देखते-देखते सहारा नॉन बैंकिंग की मशहूर कंपनी बन गई और सुब्रत रॉय सहारा श्री कहलाने लगे. हालांकि आरबीआई, सेबी के नियमों के चलते सहारा का बिजनेस ठप हो गया. उन्हें करोड़ो रुपये लौटाने पड़े. बाकी पैसे रिफंड कराने के लिए सरकार ने सहारा रिफंड पोर्टल शुरू किया है.

 9- नोट छापे जा रही है सलमान-कटरीना की टाइगर 3

सलमान खान, कटरीना कैफ की फिल्म टाइगर 3 ने सक्सेस के नए-नए झंडे गाड़ रही है. भारत में तो जमकर छापे, विदेश में भी खूब नोट छाप रही है टाइगर 3. तीन दिन में करीब 146 करोड़ भारत से कमा लिए. वर्ल्ड वाइड कलेक्शन ढाई सौ करोड़ के पास है. 2 दिन में जवान और गदर 2 को पीछे छोड़कर कलेक्शन 100 करोड़ के पार हो गया. हालांकि ओपनिंग डे के मामले में टाइगर 3 बाहुबली, आरआरआर और जवान से पीछे रही. कमाई की रफ्तार को देखते हुए अनुमान लगाया जा रहा है कि टाइगर 3 सलमान-कटरीना की सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर साबित हो सकती है.

10- ऐश्वर्या पर अफरीदी की बदतमीज हंसी

पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर अब्दुल रज्जाक ने ऐश्वर्या राय को लेकर अनाप-शनाप बयानबाजी की. रज्जाक पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की नीयत पर बोलते-बोलते बहक गए. जब बयान दिया तो शाहिद आफरीदी समेत कई प्लेयर्स हंस रहे थे. रज्जाक, अफरीदी को तब होश आया जब लोगों ने जमकर फटकार लगाई. ऐसी ही हरकत इंजमाम उल हक ने भी की. इंजी बोल गए कि हरभजन सिंह ने इस्लाम धर्म अपनाने की इच्छा जताई थी. भज्जी को भड़कना ही था. कहा- कौन सा नशा पी कर बात कर रहा है ये.  पाकिस्तान की टीम वर्ल्ड कप में बुरी तरह हार भारत से लौटी है. 9 में से 5 मैच हारने के बाद ध्यान भटकाने के लिए पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर अनाप शनाप बोल रहे हैं. 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT