Tata Power Stock: ₹450 पर पहुंचेगा Tata Power, आई बड़ी भविष्यवाणी!

Biz Tak Desk

ADVERTISEMENT

tata power, Tata power shares, Antique, brokerage report on tata power
tata power, Tata power shares, Antique, brokerage report on tata power
social share
google news

Tata Power Stock News: शेयर बाजार में इन दिनों एक शेयर जमकर सुर्खियां बटोर रहा है. टाटा ग्रुप की इस कंपनी की बड़ी प्लानिंग और ब्रोकरेज हाउसेज के बुलिश रुख के बूते ये शेयर तगड़े रिटर्न दे रहा है. हम बात कर रहे हैं टाटा पावर की. बुधवार को कारोबार के दौरान टाटा पावर के शेयर 2.5% तक चढ़कर 348 रुपए के दिन के हाई तक पहुंच गए थे. हालांकि, कारोबार के अंत में शेयर 1.95% चढ़कर ₹346.85 पर बंद हुआ.

क्यों चढ़े शेयर?

बुधवार की तेजी के पीछे बड़ी वजह ब्रोकरेज हाउस Antique के इस शेयर को बाय रेटिंग देना रहा है. ब्रोकरेज हाउस Antique ने टाटा पावर पर बाय रेटिंग तो कायम रखी ही है, साथ ही इसके लिए टारगेट प्राइस भी पहले के 422 रुपए के मुकाबले बढ़ाकर 450 रुपए कर दिया है. ब्रोकरेज हाउस ने शेयरों में 29% की तेजी का अनुमान दिया है.

शेयरों का परफॉर्मेंस

टाटा पावर के शेयरों के परफॉर्मेंस की बात करें तो एक महीने में ही ये शेयर 3.25% का रिटर्न दे चुका है. 6 महीने में ही ये करीब 53% रिटर्न दे चुका है. बीते 1 साल में टाटा पावर के शेयरों ने 67% रिटर्न इन्वेस्टर्स को दिया है. 5 साल में इस शेयर ने 358% से ज्यादा रिटर्न दिया है. इसी साल 5 जनवरी को टाटा पावर के शेयर 349 रुपए के 52 हफ्तों के हाई पर भी पहुंच गए.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

क्या कहा ब्रोकरेज हाउस ने?

एंटीक के एनालिस्ट्स का मानना है कि टाटा पावर इस सेक्टर के मुकाबले अच्छा परफॉर्म करेगा. ब्रोकरेज ने कहा है कि टाटा पावर के पास 4.3 GW के ऑपरेशनल सोलर, विंड और हाइब्रिड एसेट्स हैं. कंपनी का प्लान FY27 के पहले 10GW की कैपेसिटी जोड़ने का है.

टाटा पावर का बड़ा प्लान

कंपनी ने हाल में ही तमिलनाडु में 70,000 करोड़ रुपए ग्रीन और रिन्यूएबल एनर्जी पर लगाने का ऐलान किया है. टाटा पावर ने ऐलान कर दिया है कि वो ग्रीन एर्नजी पर 70,000 करोड़ रुपए का भारी इन्वेस्टमेंट करेगी. कंपनी अगले 5 से 7 साल के भीतर ग्रीन एनर्जी पर ये पैसा लगाने वाली है. डिटेल्स की बात करें, तो टाटा पावर तमिलनाडु में 10 गीगावॉट GW की सोलर और विंड एनर्जी यूनिट्स लगाएगी. कंपनी ने तमिलनाडु ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट में इस बात का ऐलान किया है.

ADVERTISEMENT

टाटा पावर के CEO ने कहा है कि 70,000 करोड़ रुपए के इस इन्वेस्टमेंट में कंपनी का 15,000 करोड़ रुपए का मौजूदा इन्वेस्टमेंट भी शामिल है. कंपनी ये पैसा साउथ और सेंट्रल तमिलनाडु के ऑपरेशनल और अंडर-कंस्ट्रक्शन प्रोजेक्ट्स पर लगा रही है. ऐसे में अगर नए इन्वेस्टमेंट की बात की जाए तो ये करीब 55,000 करोड़ रुपए बैठता है.

ADVERTISEMENT

ग्रीन एनर्जी पर फोकस

इस शेयर के चढ़ने की प्रमुख वजहों में से एक ये है कि कंपनी को हाल में ही बीकानेर-नीमराणा ट्रांसमिशन प्रोजेक्ट मिला है जो कि एक क्लीन एनर्जी प्रोजेक्ट है. टाटा पावर का मौजूदा वक्त में ग्रीन एनर्जी पोर्टफोलियो करीब 5.5 GW का है. कंपनी इसे 2030 तक बढ़ाकर 20GW पर पहुंचाना चाहती है. इसके साथ ही 3.7GW कैपेसिटी अंडर कंस्ट्रक्शन भी है.

कंपनी के मैनेजमेंट ने FY27 तक रेवेन्यू , EBITDA और नेट प्रॉफिट को डबल करने का टारगेट रखा है. कंपनी का मानना है कि मजबूत डील फ्लो, कैपेसिटी एडिशंस और ट्रांसमिशन और डिस्ट्रीब्यूशन एसेट्स के चलते वो ये टारगेट हासिल करने में सफल रहेगी…

अदाणी-अंबानी को टक्कर

ग्रीन और रिन्यूएबल एनर्जी पर बड़े ऐलानों के साथ टाटा पावर इस सेक्टर में अदाणी ग्रीन एनर्जी और रिलायंस के साथ कड़ी टक्कर के मूड में है. भारत के ग्रीन एनर्जी के बड़े टारगेट्स और नेट जीरो पर पहुंचने की महत्वाकांक्षा इस सेक्टर की कंपनियों के लिए फायदेमंद साबित होगी. जाहिर तौर पर टाटा पावर ने इसका बड़ा हिस्सा हासिल करने का मन बना लिया है.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT