IndiGo Crisis: कैंसिल हुई फ्लाइट्स के यात्रियों को मिलेगा 10,000 रुपए तक मुआवजा और ट्रैवल बाउचर्स, जानें पूरी डिटेल

IndiGo Crisis new update: दिसंबर के पहले सप्ताह से इंडिगो फ्लाइट क्राइसिस के बाद कंपनी ने 3, 4 और 5 दिसंबर को कैंसिल हुई उड़ानों के यात्रियों को 5-10 हजार रुपये मुआवजा देने का ऐलान किया.

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इंडिगो प्रभावित यात्रियों को देगा मुआवजा.
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दिसंबर के पहले सप्ताह से शुरू हुई इंडिगो फ्लाइट्स की क्राइसिस के बीच विमानन कंपनी ने परेशान हुए यात्रियों की भरपाई क लिए मुआवजे का ऐलान किया है. कंपनी 3,4 और 5 दिसंबर को कैंसिल हुई फ्लाइट्स के यात्रियों को 5 हजार से 10 हजार रुपए तक मुआवजे के रूप में देगी. यात्रियों को मुआवजा सरकारी नियमों के हिसाब से दिया जाएगा. 

इंडिगो का कहना है कि वो मुआवजे के अलावा 10 हजार रुपए के ट्रैवल बाउचर्स भी देगा. यह ट्रैवल वाउचर उन ग्राहकों के लिए हैं जो सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं. इनमें केवल 3, 4 और 5 दिसंबर को कैंसिल होने वाली फ्लाइट्स के यात्रियों को ही शामिल किया जा रहा है. इन ट्रैवल वाउचर का इस्तेमाल अगले 12 महीनों में किसी भी इंडिगो यात्रा के लिए किया जा सकता है. 

इंडिगो ने जारी किया लेटर

इंडिगो ने लेटर जारी कर कहा- हमारी सबसे पहली प्राथमिकता हमारे कस्टमर्स की देखभाल करना है. इसी के तहत, ऑपरेशनल रुकावट के बाद, हमने यह पक्का किया है कि कैंसिल हुई फ्लाइट्स के लिए सभी ज़रूरी रिफंड शुरू कर दिए गए हैं, जिनमें से ज़्यादातर आपके अकाउंट में पहले ही आ चुके हैं, और बाकी जल्द ही आ जाएंगे. 

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रिफंड के लिए यहां करें e-mail

इंडिगो ने लेटर में बताया कि अगर बुकिंग किसी ट्रैवल पार्टनर प्लेटफॉर्म के ज़रिए की गई थी, तो आपके रिफंड के लिए ज़रूरी कदम भी उठाए गए हैं, क्योंकि हमारे सिस्टम में आपकी पूरी डिटेल्स नहीं हो सकती हैं. इसलिए हमें customer.experience@goindigo.in पर लिखें ताकि हम आपकी तुरंत मदद कर सकें. 

इंडिगो ने आगे कहा- दुख के साथ यह मानना ​​पड़ रहा है कि 3/4/5 दिसंबर 2025 को यात्रा करने वाले हमारे कुछ कस्टमर्स कई घंटों तक कुछ एयरपोर्ट पर फंसे रहे और उनमें से कई भीड़भाड़ के कारण बुरी तरह प्रभावित हुए. हम ऐसे बुरी तरह प्रभावित कस्टमर्स को INR 10,000 के ट्रैवल वाउचर देंगे. इन ट्रैवल वाउचर का इस्तेमाल अगले 12 महीनों में किसी भी भविष्य की इंडिगो यात्रा के लिए किया जा सकता है. 

ऐसे तय होगा मुआवजा

यह मुआवज़ा मौजूदा सरकारी गाइडलाइंस के तहत किए गए वादे के तहत दिया जाएगा. इंडिगो उन कस्टमर्स को INR 5000 से INR 10,000 का मुआवज़ा देगी, जिनकी फ्लाइट्स डिपार्चर टाइम के 24 घंटे के भीतर कैंसिल हो गई थी. यह फ्लाइट के ब्लॉक टाइम पर निर्भर करेगा. 

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