News Tak बुलेटिन: ग्रैंड होगा फाइनल, मोदी ने एल्बनिस को भी बुलाया

NewsTak

ADVERTISEMENT

news tak bulletin
news tak bulletin
social share
google news

नमस्कार, न्यूज तक बुलेटिन लेकर आया है दिनभर की 10 अहम ख़बरें, जो रखती है खास अहमियत.

1: प्रियंका गांधी ने 2024 में चुनाव लड़ने पर सस्पेंस रखा

हिमाचल, कर्नाटक, एमपी, राजस्थान और तेलंगाना… प्रियंका गांधी के बिना कांग्रेस अब कोई चुनाव नहीं लड़ती. हिमाचल में अकेले, कर्नाटक में राहुल के साथ मिलकर प्रियंका ने करिश्मा दिखाया. अब पांच राज्यों में भी भाई-बहन के करिश्मे का इंतजार है. आधा चुनाव निपटने के बाद इंडिया टुडे को इंटरव्यू दिया है. कई सवालों के जवाब दिए लेकिन प्रियंका ने खुद 2024 का चुनाव लड़ने का सस्पेंस क्लियर नहीं किया. कह रही हैं कि मैं डिसाइड नहीं करती.

2: 500 में सिलेंडर, फ्री बिजली, शादी में गोल्ड, कांग्रेस की गारंटी

500 रुपये में गैस सिलेंडर, फ्री बिजली, शादी में गोल्ड और कैश-ये सब मिलेगा अगर तेलंगाना में कांग्रेस की सरकार बनी तब. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कांग्रेस का गारंटी वाला घोषणापत्र जारी कर दिया. खरगे ने कहा कर्नाटक में 5 गारंटी से सरकार बनी. तेलंगाना में 6 गारंटी दे रहे हैं. कांग्रेस की सरकार आई तो महिलाओं के लिए बस में यात्रा फ्री होगी. ऐसा कर्नाटक शासित राज्यों में हो गया है. 200 यूनिट तक बिजली फ्री होगी. इंदिरम्मा उपहार योजना में हिंदू परिवार की बेटी की शादी के समय एक लाख कैश और 10 ग्राम सोना सरकार देगी. अल्पसंख्यक परिवारों की बेटी को एक लाख 60 हजार दिए जाएंगे. हायर एजुकेशन पाने वाली हर लड़की को फ्री स्कूटी मिलेगी. तीन राज्यों में चुनावों के बाद अब राजस्थान और तेलंगाना की बारी है. तेलंगाना में सबसे आखिर में 30 नवंबर को चुनाव है. राहुल गांधी भी आज तेलंगाना में थे और तूफानी चुनाव प्रचार किया.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

3: मध्य प्रदेश चुनाव में मारपीट, तलवारबाजी, पत्थरबाजी

मध्य प्रदेश के चुनाव में इतना बवाल हो गया जितना हाल के किसी चुनाव में नही हुआ. मारपीट, पत्थरबाजी ही नहीं, तलवारें तक निकल गई चुनाव के लिए. इंदौर में बीजेपी और कांग्रेस कार्यकर्ताओं में झड़प हुई तो पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा. नरेंद्र सिंह तोमर के इलाके दिमनी में पत्थरबाजी हो गई. छतरपुर में कांग्रेस समर्थक की बीजेपी नेता की गाड़ी के नीचे आने से मौत हो गई, जिसके बाद कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने खूब पत्थरबाजी की..तो वहीं महू में वोटिंग के दौरान तलवारबाजी में दो लोग जख्मी हो गए. कमलनाथ ने कहा कि बीजेपी पुलिस, पैसा और प्रशासन का उपयोग कर रही है। अफसर बीजेपी कार्यकर्ता की तरह काम कर रहे हैं.

4: ग्रैंड होगा फाइनल, मोदी ने एल्बनिस को भी बुलाया

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड कप फाइनल देखने पीएम मोदी और अमित शाह अहमदाबाद जाएंगे. 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में फाइनल मैच होगा. इस मौके पर पीएम मोदी ने ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बनीज और डिप्टी पीएम रिचर्ड मार्ल्स को भी न्योता भेजा है. स्टेडियम में एक लाख दर्शक तो होंगे ही. कई सेलिब्रिटीज भी मैच देखने पहुंचेंगे. टीम इंडिया न्यूजीलैंड को हराकर, ऑस्ट्रेलिया की टीम दक्षिण अफ्रीका को हराकर फाइनल में पहुंची हैं. ऑस्ट्रेलिया 8वीं बार, भारत चौथी बार फाइनल में खेलेगा. फाइनल मैच को यादगार इवेंट बनाने की कोशिश है. मैच से पहले आसमान में वायुसेना के सूर्यकिरण विमान करतब दिखाएंगे.

ADVERTISEMENT

5: डीपफेक डेंजरेस, मोदी का भी वीडियो वायरल

कुछ दिन पहले एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना का एक वीडियो वायरल हुआ था. वीडियो में जो दिखाया गया वो असली नहीं था. रश्मिता मंदाना भी असली नहीं थी. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड टूल्स का इस्तेमाल से भद्दा वीडियो क्रिएट किया गया था. वीडियो को डीपफेक कहा गया. अब पीएम मोदी ने डीपफेक को लेकर चिंता जताई है. कहा कि डीपफेक से समाज में अशांति और अराजकता पैदा हो सकती है. लोगों को और मीडिया को डीपफेक से बेहद सतर्क रहने की जरूरत है. बीजेपी दफ्तर में दीवाली मेले में आए पीएम मोदी ने अपना example देकर सतर्क किया. पीएम ने कहा कि मैंने अपना एक वीडियो देखा जिसमें मैं गरबा कर रहा हूं और ये बहुत वास्तविक लग रहा था जबकि मैंने बचपन से गरबा नहीं खेला है. कुछ दिन पहले सोशल मीडिया पर पीएम मोदी का गरबा डांस बताकर एक वीडियो वायरल किया गया जिसमें इसमें पीएम जैसा दिख रहा एक व्यक्ति कुछ महिलाओं के साथ गरबा कर रहा था. जांच से पता लगा कि वीडियो प्रधानमंत्री मोदी का नहीं बल्कि एक्टर विकास महंते का है.

ADVERTISEMENT

6: जम्मू कश्मीर में 48 घंटे में 7 आतंकी ढेर

जम्मू कश्मीर के कुलगाम में बड़ी आतंकी साजिश को नाकाम किया गया है. घर में छुपकर बैठे 5 आतंकियों को सुरक्षाबलों ने रॉकेट लॉन्चर से उड़ाकर मार गिराया. कुलगाम में दो दिन से आतंकियों के साथ एनकाउंटर चल रहा था. दमहाल हांजी पोरा इलाके में कल से सुरक्षाबलों ने आतंकियों को घेरा हुआ था. लगातार गोलीबारी हो रही थी. 2 दिन में दूसरा बड़ा आतंकी ऑपरेशन सफल हुआ है. बुधवार को उरी में आतंकियों की घुसपैठ की कोशिश को सेना ने नाकाम किया था. सुरक्षाबलों ने आतंकियों को मार गिराया था. आतंकी खराब मौसम का फायदा उठाकर घुसपैठ की कोशिश कर रहे थे. मारे गए दो आतंकवादियों की पहचान PoK में लॉन्च कमांडर बशीर अहमद मलिक और अहमद गनी शेख के रुप में की गई है.

7: उत्तरकाशी टनल में हाईटेक रेस्क्यू ऑपरेशन से उम्मीद

उत्तरकाशी के टनल में फंसे 40 मजदूर अभी तक निकाले नहीं जा सके हैं लेकिन हाई लेवल मजदूरों को निकालने का काम किया जा रहा है. बेहद हाईटेक मशीनों से सुरंग का मलबा हटाने का काम शुरू किया. अमेरिका में बनी मशीन से मजदूरों को बचाने की कोशिश हो रही है. 40 मजदूर 12 नवंबर की सुबह 4 बजे से फंसे हैं. निर्माणाधीन टनल का एक हिस्सा गिरे 6 दिन होने जा रहे हैं. ऑपरेशन का फोकस ये है कि स्टील की मजबूत पाइप डालकर मजदूरों को बाहर निकाला जाए. पाइप डालने के लिए ही ड्रिलिंग की जा रही है. मलबे के ढेर के कारण ड्रिलिंग में दिक्कत आ रही है. खाना पानी पहुंचाने के लिए 125 एमएम के पाइप भी डाले जा रहे हैं. हालांकि अभी तय नहीं है कि कब तक रास्ता बनेगा और कब मजदूर निकाले जाएंगे.

8: छठ पर मैली रह गई यमुना, गंदी राजनीति चालू

छठ पर्व शुरू हो गया है लेकिन दिल्ली में यमुना नदी साफ नहीं हुई. उल्टे छठ के नाम पर यमुना की गंदगी पर गंदी राजनीति शुरू है. यमुना का पानी इतना गंदा है कि उस पर फोम जमा हो गया है. बीजेपी आरोप लगा रही है कि केजरीवाल ने करोड़ो रूपये यमुना नदी के सफाई के नाम पर उड़ा लिए. फोम वाला पानी साफ करने के लिए जहरीले केमिकल के छिड़काव का आरोप लगाया है बीजेपी ने… लेकिन दिल्ली सरकार ने यूपी सरकार पर आरोप लगाया है कि वो केमिकल से पानी की सफाई न करे. यूपी पर दिल्ली का आरोप है कि वो केमिकल वाला पानी दिल्ली भेज रहा है.

9: अशनीर ग्रोवर अमेरिका जाने से रोके गए

BharatPe के को-फाउंडर अशनीर ग्रोवर और उनकी पत्नी माधुरी जैन को दिल्ली एयरपोर्ट पर अमेरिका जाने से रोक दिया गया. पति-पत्नी न्यूयॉर्क जा रहे थे। दिल्ली पुलिस की इकोनॉमिक ऑफेंसेस विंग के कहने पर दोनों के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर निकला है. अशनीर ग्रोवर और माधुरी जैन को घर पर भेजा गया औऱ अगले हफ्ते EOW ने जांच और पूछताछ के लिए हाजिर होने के लिए कहा है. ग्रोवर्स पर मई में एफआईआर हुई थी. दोनों पर भारतपे 81 करोड़ की हेराफेरी का आरोप है. पिछले साल मार्च में अशनीर ग्रोवर ने एमडी और बोर्ड डायरेक्टर पद से इस्तीफा दिया था.

10: और महंगा हो सकता है पर्सनल लोन

पर्सनल लोन लेना और महंगा हो सकता है. ब्याज दरें और बढ़ सकती हैं. ग्राहकों को ज्यादा EMI चुकानी पड़ सकती है. RBI ने पहले ही बढ़ते पर्सनल लोन को लेकर चिंता जताई थी. बैंकों को पर्सनल कम करने को कहा था. बैंकों ने ऐसा नहीं किया. अब आरबीआई ने पर्सनल लोन को लेकर नियम और सख्त कर दिए हैं. हालांकि होम लोन, एजुकेशन लोन और वहिकल लोन पर नए नियम लागू नहीं होंगे. बगैर गारंटी के पर्सनल लोन बांटने पर अंकुश लगाने के लिए रिस्क वेट बढ़ा दिया है. मतलब बैंकों को पर्सनल लोन के लिए अलग से ज्यादा फंड का अरेंजमेंट करना होगा. आरबीआई ने बैंकों और एनबीएफसी के लिए रिस्क वेट को 25 परसेंट से बढ़ाकर 150 परसेंट तक बढ़ा दिया. पर्सनल लोन पर ब्याज दर पहले से 14 से 23 परसेंट या उससे भी ज्यादा होता है.

आपका दिन शुभ हो.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT