इसराइल और फिलिस्तीन से स्वदेश वापिसी के लिए भारत ने लॉंच किया ऑपरेशन अजय, जानिए सबकुछ

देवराज गौर

ADVERTISEMENT

भारत सरकार ने इसराइल-फिलिस्तीन युद्ध के बीच फंसे अपने नागरिकों को वहां से निकालने के लिए ऑपरेशन अजय लॉंंच किया है.
भारत सरकार ने इसराइल-फिलिस्तीन युद्ध के बीच फंसे अपने नागरिकों को वहां से निकालने के लिए ऑपरेशन अजय लॉंंच किया है.
social share
google news

इसराइल-फिलिस्तीन संघर्षः 12 अक्टूबर को लॉंच किए गए ऑपरेशन अजय के द्वारा इसराइल और फिलिस्तीन में रह रहे सभी भारतीयों को स्पेशल चार्टेड विमानों से भारत वापिस लाया जाएगा. विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने एक्स (पहले ट्विटर) पर पोस्ट करते हुए इसकी जानकारी दी.

क्या है ऑपरेशन अजय

इसराइल और हमास के युद्ध को बीते 6 दिन हो चुके हैं. लेकिन युद्ध की रफ्तार बढ़ती ही चली जा रही है. इसी बीच भारत सरकार ने इसराइल और फिलिस्तीन में रह रहे अपने सभी नागरिकों को वहां से निकालने के लिए ऑपरेशन अजय लॉंच किया है. इंडियन नेवी को भी इमरजेंसी में तैयार रहने के लिए कहा गया है.

इसराइल में भारतीय दूतावास ने एक्स पर पोस्ट करते हुए जानकारी दी है कि उसने गुरुवार की फ्लाइट के लिए रजिस्टर्ड लोगों को ई-मेल किया है. आगे की फ्लाइट के लिए भी लोगों को ई-मेल किए जाएंगे.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

समाचार एजंसी पीटीआई के मुताबिक इसराइल में भारत के करीब 20,000 से ज्यादा प्रवासी रहते हैं. जिनमें छात्र, आईटी पेशेवर, हीरा व्यापारी और केयरगिवर्स शामिल हैं. फिलिस्तीन में भी करीब 20 भारतीय नागरिक फंसे हुए हैं.

इसराइल-फिलिस्तीन संघर्ष क्या है और क्यों हो रहा है

साल 1948 में नए देश इसराइल बनने के साथ ही क्षेत्रीय तनाव को लेकर यह विवाद शुरु हो गया था. लेकिन, 2021 में यह संघर्ष तब शुरु हुआ था जब इजरायली सैनिकों ने पूर्वी यरुशलम के ‘हराम अल शरीफ’ नामक जगह में स्थित ‘अल अक्सा मस्जिद’ पर हमला कर दिया था। अल अक्सा मस्जिद इस्लाम में मक्का मदीना के बाद सबसे पवित्र स्थान माना जाता है. इसराइल द्वारा की गई इस कार्रवाई के जवाब में फिलिस्तीन के आतंकवादी संघटन हमास ने इसराइल पर कई रॉकेट दागे थे.

ADVERTISEMENT

बीते शनिवार यानी 8 अक्टूबर को हमास ने तड़के सुबह इसराइल पर हजारों की संख्या में रॉकेट दागे. जिसमें कई इसराइली नागरिकों की जान गई. उसके बाद इसराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने एक बयान में कहा है कि इस हमले की ऐसी कीमत बसूलेंगे कि सदियों याद रहेगी.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT