BJP की 195 कैंडिडेट्स की लिस्ट में 33 मौजूदा सांसदों के टिकट कटे, असम से बंगाल तक ये नए चेहरे

News Tak Desk

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

बीजेपी ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए शनिवार को 195 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की. इस लिस्ट में बीजेपी ने 33 मौजूदा सांसदों की जगह पर नए चेहरों को शामिल किया है. असम से लेकर पश्चिम बंगाल तक सिटिंग सांसदों के टिकट काटे गए हैं. असम, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गुजरात, झारखंड, मध्य प्रदेश, राजस्थान, त्रिपुरा और पश्चिम बंगाल के कैंडिडेट्स के लिए बीजेपी की पहली लिस्ट में  34 केंद्रीय मंत्री और दो पूर्व मुख्यमंत्रियों के नाम शामिल हैं. 

आइए इस लिस्ट पर एक नजर डालते हैं.

असम

असम की 15 लोकसभा सीटों में से बीजेपी ने 11 पर उम्मीदवार दिए हैं. इसमें पांच नए चेहरे हैं, जबकि6 मौजूदा सांसद हैं. सिलचर सीट से बीजेपी ने सांसद राजदीप रॉय की जगह परिमल शुक्लबैद्या को उम्मीदवार बनाया. सांसद होरेन सिंह बे की दिफू (एसटी) सीट अमर सिंह तिस्सो को दी गई है. गुवाहाटी सीट से सांसद रानी ओजा बिजुली कलिता मेधी चुनाव लड़ेंगी. रंजीत दत्ता सोनितपुर (तेजपुर) से चुनाव लड़ेंगे. यहां से पल्लब लोचन दास मौजूदा सांसद हैं. केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने डिब्रूगढ़ में सांसद रामेश्वर तेली की जगह ली है. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

छत्तीसगढ़ 

छत्तीसगढ़ में बीजेपी ने सभी 11 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है. पार्टी ने चार नये चेहरों को उम्मीदवार बनाया है. रायपुर सीट मौजूदा सांसद सुनील कुमार सोनी की जगह वरिष्ठ भाजपा नेता बृजमोहन अग्रवाल को टिकट मिला है. कमलेश जांगड़े मौजूदा सांसद गुहाराम अजगल्ली की जगह जांजगीर चांपा (एससी) निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे. रूप कुमारी चौधरी महासमुंद से उम्मीदवार हैं क्योंकि पार्टी ने इस सीट से सांसद चुन्नी लाल साहू को हटा दिया है. कांकेर (एसटी) में मोहन मंडावी की जगह भोजराज नाग को टिकट मिला है.

दिल्ली

दिल्ली की 7 लोकसभा सीटों में बीजेपी ने सबसे अधिक उलटफेर किए हैं. बीजेपी ने पांच सीटों पर अभी उम्मीदवार दिए हैं, जिनमें चार सांसदों के टिकट काट दिए गए हैं. दक्षिण दिल्ली से भाजपा के मौजूदा सांसद रमेश बिधूड़ी, नई दिल्ली से सांसद मीनाक्षी लेखी, चांदनी चौक से हर्ष वर्धन और पश्चिमी दिल्ली से प्रवेश वर्मा का टिकट कट गया है. पश्चिमी दिल्ली से कमलजीत सहरावत, चांदनी चौक से प्रवीण खंडेलवाल और दक्षिणी दिल्ली रामवीर सिंह बिधूड़ी चुनाव लड़ेंगे. संसद में बीएसपी सांसद दानिश अली के खिलाफ विवादित टिप्पणी करने वाले रमेश बिधूड़ी को झटका लगा है. सिर्फ उत्तर-पूर्वी दिल्ली से मनोज तिवारी अपना टिकट बचाने में सफल रहे हैं. 

ADVERTISEMENT

गुजरात

गुजरात की 26 लोकसभा सीटों में बीजेपी ने अभी 15 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं. इसमें 5 मौजूदा सांसदों का टिकट कट गया है. बनासकांठा लोकसभा सीट से मौजूदा सांसद प्रभातभाई सवाभाई पटेल की जगह रेखाबेन हितेशभाई चौधरी चुनाव लड़ेंगी. तीन बार के सांसद किरीट सोलंकी की जगह अहमदाबाद पश्चिम (एससी) से दिनेशभाई कोडरभाई मकवाना को टिकट मिला है. 

ADVERTISEMENT

राजकोट में भाजपा ने मौजूदा सांसद मोहनभाई कल्याणजी कुंडारिया को हटाकर केंद्रीय मंत्री परषोत्तम रुपाला को अपना उम्मीदवार बनाया है. केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया पोरबंदर सीट से उम्मीदवार हैं, जो वर्तमान में पार्टी सांसद रमेशभाई लवजीभाई धादुक के पास है. राजपालसिंह महेंद्रसिंह जाधव पंचमहल सीट से लड़ेंगे. यहां से मौजूदा सांसद रतनसिंह मगनसिंह राठौड़ का टिकट कट गया है. 

झारखंड

झारखंड की 14 सीट में बीजेपी ने अभी 11 कैंडिडेट्स के नाम का ऐलान किया है. पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा के बेटे और पूर्व केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा का टिकट हजारीबाग से कट गया है. जयंत सिन्हा ने इससे पहले ही ट्वीट कर बीजेपी नेतृत्व से खुद को राजनीतिक जिम्मेदारी से मुक्त करने का आग्रह किया था. हज़ारीबाग़ से अब भाजपा के उम्मीदवार मनीष जयसवाल हैं.लोहरदगा (एसटी) में समीर उरांव ने तीन बार के सांसद सुदर्शन भगत की जगह ली है.

मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश की 29 सीटों में बीजेपी ने अभी 24 सीटों पर कैंडिडेट्स दिए हैं. बीजेपी की मध्य प्रदेश सूची में सात नए चेहरे हैं. ग्वालियर लोकसभा सीट से मौजूदा सांसद विवेक नारायण शेजवलकर की जगह भरत सिंह कुशवाहा को टिकट मिला है. गुना से मौजूदा सांसद कृष्णपाल सिंह यादव की जगह केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को टिकट मिला है. लता वानखेड़े को सागर लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया गया है. इस सीट पर वर्तमान में राजबहादुर सिंह सांसद हैं. वीरेंद्र खटीक टीकमगढ़ (एससी) सीट से चुनाव लड़ेंगे. 

विदिशा से सांसद रमाकांत भार्गव का टिकट कट गया है और यह सीट मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को मिली है. भोपाल सांसद साध्वी प्रज्ञा का टिकट काटकर आलोक शर्मा को दिया गया है. रतलाम (एसटी) सीट पर वर्तमान सांसद गुमान सिंह डामोर की जगह अनीता नागर सिंह चौहान को टिकट मिला है. 

राजस्थान

राजस्थान की 25 सीटों में से अभी 15 सीट पर उम्मीदवार दिए गए हैं. पांच मौजूदा सांसदों के टिकट काट दिए गए हैं. नए चेहरे चूरू, भरतपुर, जालोर, उदयपुर और बांसवाड़ा से चुनाव लड़ेंगे. 

त्रिपुरा 

त्रिपुरा के पूर्व मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब त्रिपुरा पश्चिम सीट से उम्मीदवार हैं. यहां से वर्तमान में पार्टी सांसद प्रतिमा भौमिक हैं. 

पश्चिम बंगाल 

पश्चिम बंगाल में अलीपुरद्वार के सांसद जॉन बारला को हटाकर मनोज तिग्गा को मैदान में उतारा गया है. 

आपको बता दें कि इस साल मई से पहले लोकसभा चुनाव होने की उम्मीद है. चुनाव आयोग 13 मार्च के बाद चुनाव की तारीखों की घोषणा कर सकता है.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT