डोनेट फॉर देश: राहुल गांधी ने मोबाइल निकाला और कांग्रेस को भेजा चंदा पर कितने रुपये दिए?

देवराज गौर

ADVERTISEMENT

राहुल गांधी ने दिया डोनेट फॉर देश के लिए चंदा
राहुल गांधी ने दिया डोनेट फॉर देश के लिए चंदा
social share
google news

Donate for Desh: कांग्रेस ने डोनेट फॉर देश नाम से क्राउडफंडिग कैंपेन लॉन्च कर दिया है. पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल ने इसे लेकर बताया था कि कांग्रेस द्वारा एकत्रित फंड का उद्देश्य समान संसाधनों के वितरण और अवसरों वाले भारत के निर्माण में पार्टी के प्रयासों को मजबूत करना है. डोनेट फॉर देश में पार्टी की मुहिम से जुड़ते हुए राहुल गांधी ने भी अपना योगदान दिया है. राहुल गांधी ने एक्स पर एक पोस्ट कर इसकी जानकारी दी है. उसमें वह पार्टी कोषाध्यक्ष अजय माकन के साथ नजर आ रहे हैं. राहुल ने लिखा कि

“मैंने शांतिपूर्ण और प्रगतिशील भारत के लिए अपना योगदान दिया. मैं आप सभी से दान करने और भारत की आत्मा को बचाने के आंदोलन का हिस्सा बनने का आग्रह करता हूं.”

राहुल गांधी ने भी ‘डोनेट फॉर देश’ कैंपेन में पार्टी को दिया चंदा

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पार्टी के कोषाध्यक्ष के सामने अपना फोन निकाला और डोनेट फॉर देश मुहिम में अपना योगदान दिया. वीडियो में वह अजय माकन से पूछ रहे हैं कि माकन जी आप कितना पैसा रेज करेंगे कांग्रेस पार्टी के लिए? अजय माकन कहते हैं कि कोई टारगेट तो नहीं है, लेकिन बहुत हो रहा है, उम्मीद से ज्यादा हो रहा है. फिर राहुल पूछते हैं कि सबसे ज्यादा कौन सा ऑर्गनाइजेशन योगदान कर रहा है? इस पर माकन कहते हैं कि हम स्टेट वाइज चंदा इकठ्ठा कर रहे हैं, ऑरगनाइजेशन वाइज नहीं जोड़ रहे हैं.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

राहुल कहते सुने जा सकते हैं कि आप यूथ कांग्रेस और एनएसयूआई और महिला कांग्रेस को भी बता दो, इसमें सहयोग करने के लिए. अजय माकन ने बताया कि सबसे ज्यादा चंदा महाराष्ट्र से आ रहा है, उसके बाद राजस्थान और उत्तर प्रदेश से चंदा आ रहा है.

आखिर राहुल ने कितना चंदा दिया?

लोग यह भी चर्चा कर रहे हैं कि आखिर राहुल गांधी ने कितना चंदा दिया. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने इस अभियान की शुरुआत करते हुए एक लाख 38 हजार रुपये का चंदा दिया था. लोग अनुमान लगा रहे हैं कि क्या राहुल गांधी ने भी इतनी ही रकम दी या उनके चंदे का वैल्यू कुछ और रहा. इसका खुलासा कांग्रेस को कवर करने वाली पत्रकार सुप्रिया भारद्वाज ने कर दिया है. उन्होंने पार्टी को चंदा देने के बाद राहुल गांधी को जारी हुआ डोनेशन सर्टिफिकेट ट्वीट किया है. इसमें एक लाख 38 हजार रुपये की रकम लिखी हुई है.

ADVERTISEMENT

ADVERTISEMENT

अब तक कितना चंदा इकठ्ठा कर चुकी है कांग्रेस?

कांग्रेस मंगलवार, 19 दिसंबर की सुबह 9 बजे तक 1.45 करोड़ का चंदा इकठ्ठा कर चुकी है. पार्टी कोषाध्यक्ष अजय माकन ने एक्स पर पोस्ट कर इसकी जानकारी दी है. सबसे ज्यादा 30.65 लाख रुपए महाराष्ट्र से मिले हैं. राजस्थान से 12.98 लाख रुपए, उत्तर प्रदेश से 10.89, दिल्ली से 10.59 और कर्नाटक से 10.51 लाख रुपए का चंदा मिल चुका है. पहले फेज में ऑनलाइन मोड के माध्यम से 28 दिसंबर तक चंदा जुटाया जाएगा.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT