ओपिनियन पोल: MP, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना या मिजोरम, कांग्रेस कहां-कहां बना रही सरकार?

अभिषेक गुप्ता

ADVERTISEMENT

Congress News
Congress News
social share
google news

Opinion Poll Survey: राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव है. 7 नवंबर से लेकर 30 नवंबर के बीच इन राज्यों में मतदान होना है. ABP C Voter ने इन राज्यों में मतदान से पहले एक फाइनल ओपीनियन पोल सर्वे जारी किया है. इस सर्वे में जनता के मूड के बारे में बताया गया है. आइए इस ओपिनियन पोल से मिले संकेतों को राज्यवार समझते हैं.

क्या राजस्थान में होगी बीजेपी की वापसी?

सर्वे के मुताबिक राजस्थान में बीजेपी की सत्ता में वापसी हो सकती है. प्रदेश में विधानसभा की 200 सीटें है. राज्य में बहुमत का आंकड़ा 101 सीटों का है. सर्वे में बीजेपी को 45 फीसदी वोटों के साथ 114-124 सीटें मिलने का अनुमान है. जाहिर है कि बीजेपी बहुमत के आंकड़े को पार करती दिख रही है. कांग्रेस को 42 फीसदी वोट शेयर के साथ 67-77 सीटें मिलने का अनुमान है. अन्य के खाते में 5-13 सीटें जा सकती हैं. अगर बात मुख्यमंत्री को लेकर करें, तो मामला बिल्कुल उलट है. सर्वे में शामिल 27 फीसदी लोग अशोक गहलोत को सीएम चाहते है. वसुंधरा राजे 14 फीसदी लोगों की पसंद हैं. वहीं 15 फीसदी लोग ऐसे है जो बीजेपी के किसी अन्य नेता को मुख्यमंत्री के रूप में देखना चाहते हैं.

ABP C-Voter Opinion Poll

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

 

मध्य प्रदेश में बाजी मारते दिख रही है कांग्रेस

मध्य प्रदेश में शिवराज यानी मामा अपनी कुर्सी बचाते नहीं दिख रहे हैं. बीजेपी से शिवराज सिंह चौहान पिछले 16 सालों से अधिक समय से प्रदेश के मुख्यमंत्री बने हुए हैं. पिछले चुनाव में बहुमत ना मिलने के बावजूद बीजेपी ने जोड़-तोड़ कर सरकार बना ली थी. लेकिन इस बार सी-वोटर सर्वे के मुताबिक कांग्रेस की सरकार बनती दिख रही है. कांग्रेस को राज्य की 230 सीटों में से 118-130 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं बीजेपी को 99 से 102 सीटें मिल सकती है. अन्य को 0-2 सीट मिल सकती है. इस प्रकार बीजेपी हिन्दी पट्टी के इस बड़े राज्य में सत्ता गंवाती नजर आ रही है. ऐसा हुआ, तो आगामी लोकसभा चुनावों से पहले पार्टी के लिए एक बड़ी चोट होगी.

ADVERTISEMENT

ABP C-Voter Opinion Poll

ADVERTISEMENT

 

छत्तीसगढ़ में एकबार फिर भूपेश सरकार

सर्वे के आंकड़ों के अनुसार प्रदेश में भूपेश के नेतृत्व की कांग्रेस सरकार दुबारा रिपिट कर सकती है. प्रदेश की 90 सीटों में से कांग्रेस को 45-51 सीटें मिलने का अनुमान है, पार्टी बहुमत के आंकड़े 46 को छूती दिख रही है. वहीं विपक्षी भाजपा को 36 से 42 सीटें मिल सकती है. अन्य को 2-5 सीटें मिलने का अनुमान है. 47 फीसदी लोगों ने भूपेश बघेल को सीएम के रूप में पसंद किया. वहीं बीजेपी से पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह 21 फीसदी वोटों के साथ दूसरे नंबर पर रहे.

ABP C-Voter Opinion Poll

 

तेलंगाना में केसीआर की फिर हो सकती है वापसी

तेलंगाना में कांग्रेस और भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) के बीच कड़े मुकाबले के आसार हैं. राज्य में विधानसभा की कुल 119 सीटें है. बहुमत का आंकड़ा 60 है. सर्वे के मुताबिक बीआरएस को 49-61 सीटें मिलने के अनुमान है. वहीं कांग्रेस इस बार उभर कर सामने आ रही है. पार्टी को 43 से 55 सीटें मिलने का अनुमान है. सर्वे में 37 फीसदी लोगों ने सीएम के रूप में केसीआर को पसंद किया है. कांग्रेस के रेवंत रेड्डी 31 फीसदी लोगों की पसंद हैं. 2 फीसदी लोगों ने AIMIM नेता और हैदराबाद से सांसद ओवैसी को सीएम पद के लिए पसंद किया है.

मिजोरम में सरकार बचाते दिख रहे है MNF के जोरमथंगा

ABP C Voter सर्वे के मुताबिक मिजोरम में एकबार फिर से मिजो नेशनल फ्रंट(MNF) सत्ता में वापसी कर सकती है. राज्य की 40 सीटों में से MNF को 36 फीसदी वोटों के साथ 17-21 सीटें मिलने का अनुमान है.वहीं कांग्रेस को 30 फीसदी वोट शेयर के साथ 6 से 10 सीटें मिल सकती है. राज्य की क्षेत्रीय पार्टी जोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) को 26 फीसदी वोटों के साथ 10-14 सीट पर जीत हासिल हो सकती है.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT